सोलन जिले के 767 स्कूलों में नए सत्र की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

संवाद सहयोगी सोलन जिला सोलन में पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की नए शैक्षणिक सत्र की अ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:45 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:45 PM (IST)
सोलन जिले के 767 स्कूलों में नए
सत्र की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू
सोलन जिले के 767 स्कूलों में नए सत्र की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन में पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की नए शैक्षणिक सत्र की आनलाइन कक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई हैं। शिक्षा विभाग के हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत सोमवार से जिले के 767 प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों को आनलाइन पाठ पढ़ाया गया।

जिला शिक्षा विभाग की मानें तो जिले के सभी शिक्षकों को नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने से पहले दिशानिर्देश जारी कर दिए गए थे। विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा पूर्व में आनलाइन पढ़ाई के लिए की गई तैयारियों का भी जायजा लिया गया। बीते वर्ष आनलाइन पढ़ाई के लिए बनाए गए वाट्सएप ग्रुपों को दोबारा से संशोधित करके उसमें नए विद्यार्थियों को जोड़ा गया। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अनुसार विद्यार्थियों को वाट्सएप ग्रुपों के जोड़ने का कार्य लगातार जारी है। वहीं किसी कारणवश जो विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई से नहीं जुड़ पाता है उसे आफलाइन सामग्री प्रदान की जाएगी। बीबीएन को छोड़कर जिले के बाकी ब्लाक में 80 से 90 फीसद विद्यार्थी आनलाइन पढ़ाई से जुड़े हैं।

औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में प्रवासी मजदूरों के पास कई क्षेत्रों में स्मार्ट फोन न होने से परेशानी आ रही है। जिला शिक्षा विभाग द्वारा ऐसे क्षेत्रों में विद्यार्थियों को आफलाइन पढ़ाई की सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है।

जिले के कंडाघाट, धर्मपुर सहित कई ऐसे शिक्षा खंड हैं जहां करीब 90 फीसद विद्यार्थी आनलाइन पढ़ाई से जुड़ चुके हैं। धर्मपुर शिक्षा खंड के तहत पहली से आठवीं कक्षा तक के 3586 विद्यार्थी हैं, जिसमें से 3385 विद्यार्थियों को वाट्सएप ग्रुप से जोड़ा जा चुका है। सुबह 10 बजे तक दे दी जाती है दिन की पाठ्य सामग्री

हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत सुबह दस बजे तक दिन में पढ़ाई जाने वाली पाठ्य सामग्री वाट्सएप ग्रुप में शेयर कर दी जाती है। इसके बाद शिक्षण अपनी समयसारिणी के मुताबिक विद्यार्थियों की आनलाइन क्लास लेते हैं। बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए योग सहित अन्य खेलकूद अनलाइन ही आयोजित किए जा रहे हैं। सोमवार से जिले के 767 स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं। किसी कारणवश जो विद्यार्थी नहीं जुड़ पा रहे हैं उनके लिए आफलाइन माध्यम से प्रबंध किए जा रहे हैं।

रोशन जसवाल, उपनिदेशक जिला प्रारंभिक शिक्षा।

chat bot
आपका साथी