प्राकृतिक खेती ही सुदृढ़ भविष्य का आधार : डा. सैजल

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डा. राजीव सैजल ने कहा प्राकृतिक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:44 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:44 PM (IST)
प्राकृतिक खेती ही सुदृढ़ भविष्य का आधार : डा. सैजल
प्राकृतिक खेती ही सुदृढ़ भविष्य का आधार : डा. सैजल

संवाद सहयोगी, सोलन : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डा. राजीव सैजल ने कहा प्राकृतिक खेती अपनाकर हम सुदृढ़ भविष्य की नींव रख सकते हैं। डा. सैजल वीरवार शाम सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुल्तानपुर में पात्र लाभार्थियों को अपनी एच्छिक निधि से चैक वितरित करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। डा. सैजल ने क्षेत्र के 34 लाभार्थियों को करीब तीन लाख रुपये के चैक वितरित किए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है कि सभी ऐसा आहार ग्रहण करें जो रसायन मुक्त हो। इसके लिए प्रदेश में कार्यान्वित की जा रही प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना आशा की एक किरण है। उन्होंने कहा कि इस योजना के राज्य में सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। प्रदेश में एक लाख से अधिक किसान सफलतापूर्वक प्राकृतिक खेती कर रहे हैं और इस वर्ष 50 हजार और किसान यह खेती अपनाने की दिशा में अग्रसर हैं।

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि समाज के गरीब व जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए आगे आना चाहिए। क्षेत्र की विकास संबंधी आवश्यकताओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है। विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है।

डा. सैजल ने कहा कि जीरो प्वाइंट से ओच्छघाट तक सड़क का निर्माण भाजपा के कार्यकाल में किया गया है और इससे किसान, बागवान एवं विद्यार्थी विशेष रूप से लाभान्वित हो रहे हैं। भाजपा सरकार के प्रयास से ही इस क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। सुल्तानपुर में स्थापित एमएमयू अस्पताल एवं महाविद्यालय सोलन जिला सहित पूरे क्षेत्र को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत सुल्तानपुर के कार्यालय भवन का निर्माण शीघ्र किया जाएगा।

इससे पूर्व स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान संजय कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और क्षेत्र की मांगों से उन्हें अवगत करवाया। जोगिंद्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर ने क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यो के लिए आयुष मंत्री का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, पूर्व प्रधान वीना पराशर, भाजयुमो कसौली के उपाध्यक्ष गौरव ठाकुर, उपमंडलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, खंड विकास अधिकारी रमेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी