जिला सोलन में स्थापित होंगे 129 कांप्लेक्स स्कूल

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्रदेश के स्कूलों को शिक्षा की आधुनिक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 07:21 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 07:21 PM (IST)
जिला सोलन में स्थापित होंगे 129 कांप्लेक्स स्कूल
जिला सोलन में स्थापित होंगे 129 कांप्लेक्स स्कूल

जागरण संवाददाता, सोलन : राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्रदेश के स्कूलों को शिक्षा की आधुनिक व्यवस्थाओं से जोड़ने का क्रम शुरू हो गया है। इसके लिए प्रदेश में अब कांप्लेक्स स्कूल पर कार्य शुरू कर दिया गया है। जिला सोलन में ऐसे 129 स्कूलों को तैयार करने की योजना बना ली गई है। कांप्लेक्स स्कूलों में वे सभी सुविधाएं मिलेंगी, जो बड़े निजी स्कूलों में मिलती हैं। जिला स्तर पर डाईट को इसके लिए मेंबर सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है, जिसके तहत 17 सदस्यीय टास्क फोर्स काम करेगी और एक रिपोर्ट तैयार कर उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक को भेजेगी। जिला सोलन से यह रिपोर्ट तैयार कर ली गई है और इसे शिमला भेज भी दिया गया है।

डाईट सोलन के प्रधानाचार्य एवं जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा अभियान चंद्र मोहन ने कहा कि कांप्लेक्स यानी कलस्टर स्कूलों के लिए सूची भेज दी है। अंतिम सहमति के बाद इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। चंद्र मोहन ने बताया कि जिला सोलन में 129 वरिष्ठ माध्यमिक, 59 उच्च, 140 माध्यमिक और 60 के करीब प्राइमरी स्कूल हैं। इन सभी को आपस में जोड़ा जाएगा। ऐसे में बच्चे आधुनिक साइंस लैब, कंप्यूटर लैब व सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। इतना ही नहीं कलस्टर के तहत आने वाले बडे़ मैदान को भी वह आपस में साझा कर सकेंगे।

------

क्या हैं कांप्लेक्स स्कूल

जिला सोलन में स्थापित होने वाले 129 कांप्लेक्स स्कूलों में शिक्षा के लिए आवश्यक सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कांप्लेक्स स्कूल बनेगा, जिसके तहत आसपास के उच्च, माध्यमिक व प्रारंभिक स्कूल आएंगे। इसके लिए टास्क फोर्स बनाई जाएगी, जिसमें जिला के अवॉर्ड हासिल कर चुके शिक्षक, सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य, उपनिदेशक स्तर के अधिकारियों को शामिल किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी