हर्बल उत्पादों के लिए सोलन में खुलेगी मंडी

प्रदेश में प्राकृतिक तरीके और किसानों की ओर से तैयार किए जाने वाले ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:51 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:51 PM (IST)
हर्बल उत्पादों के लिए सोलन में खुलेगी मंडी
हर्बल उत्पादों के लिए सोलन में खुलेगी मंडी

विनोद कुमार, सोलन

प्रदेश में प्राकृतिक तरीके और किसानों की ओर से तैयार किए जाने वाले हर्बल उत्पादों को बेचने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। प्रदेश सरकार व कृषि उपज मंडी समिति सोलन के सहयोग से जिला सोलन के बनलगी में उत्तर भारत की पहली हर्बल मंडी जल्द ही शुरू होने वाली है। इससे जहां प्रदेश में पैदा होने वाले हर्बल उत्पादों को बाजार मिलेगा, वहीं किसानों की आय के साधन भी बढ़ेंगे।

प्रदेश में अश्वगंधा, हरड़, सतबरी, आंवला, बहेड़ा, सहित कई जड़ी-बूटियां प्राकृतिक तौर पर पाई जाती हैं। इसके अलावा अब किसान भी इनका उत्पादन कर रहे हैं। इनका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में होता है। प्रदेश में हर्बल उत्पादों के उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं। जिला किन्नौर, लाहुल-स्पीति, शिमला, सिरमौर, चंबा, सोलन में हर्बल उत्पादों का अब तक छोटे स्तर पर उत्पाद होता है। यदि इन उत्पादों को उचित बाजार मिलता है तो अन्य लोग भी इनका उत्पादन करने के लिए आकर्षित होंगे।

-------

बनलगी में बंद पड़ी है सब्जी मंडी

बनलगी में काफी वर्षो से सब्जी मंडी बंद पड़ी हुई है। स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल व प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड ने चर्चा के बाद इस स्थान पर हर्बल मंडी के निर्माण की योजना बनाई। पुरानी मंडी को विकसित करके जुलाई तक कार्य शुरू करने की योजना है। इस मंडी की दुकानों को दो सोसायटी के नाम से ऑक्शन कर ली है। अब कुछ निर्माण कार्य शेष है। इसके बाद हर्बल उत्पादों की खरीद शुरू कर दी जाएगी।

-------

बढ़ेगा उत्पादन

आयुर्वेदिक विभाग के विशेषज्ञ लोकेश ममगई का कहना है कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार के हर्बल उत्पादों का उत्पादन किया जाता है। अगर इनको प्रदेश में बाजार मिल जाए तो उत्पादन बढ़ सकता है।

कृषि उपज मंडी समिति सोलन के सचिव रविंद्र शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार के सहयोग से बनलगी में पहली हर्बल मंडी की शुरुआत शीघ्र होगी।इससे प्रदेश के किसानों को लाभ होगा।

chat bot
आपका साथी