जिला सोलन में नहीं सताएगी आक्सीजन की कमी, दो प्लांट्स का शुभारंभ

जिला सोलन के अस्पतालों में अब आक्सीजन की कमी नहीं सताएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:21 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:21 PM (IST)
जिला सोलन में नहीं सताएगी आक्सीजन
की कमी, दो प्लांट्स का शुभारंभ
जिला सोलन में नहीं सताएगी आक्सीजन की कमी, दो प्लांट्स का शुभारंभ

विनोद कुमार, सोलन

जिला सोलन के अस्पतालों में अब आक्सीजन की कमी नहीं सताएगी। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया। वहीं सिविल अस्पताल अर्की में भी सोलन से वर्चुअल माध्यम से एक हजार एलएमपी क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया। इसके बाद मरीजों को भविष्य में आक्सीजन की कमी नहीं सताएगी।

हालांकि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी जिले के अस्पतालों में आक्सीजन की आपूर्ति आवश्कता के मुताबिक थी। दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी के चलते किसी को भी जान नहीं गंवानी पड़ी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने जिला अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित करने का कार्य शुरू किया। मुख्यमंत्री द्वारा इन आक्सीजन प्लांट्स का शुभारंभ करने के साथ ही यहां आक्सीजन उत्पादन शुरू हो जाएगा।

जिला स्वास्थ्य विभाग की मानें तो नालागढ़, कुनिहार, परवाणू और चायल में आक्सीजन प्लांट स्थापित करने का कार्य चल रहा है। इनका भी शीघ्र ही शुभारंभ किया जाएगा। जिला स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जिले में पांच मीट्रिक टन प्रतिदिन आक्सीजन की आवश्कता होती है। वहीं जिले में वर्तमान में 8.5 मीट्रिक टन क्षमता के प्लांट स्थापित हो रहे हैं। जिसमें से एक हजार एलएमपी क्षमता के दो प्लांट वीरवार को शुरू किए गए। सितंबर के अंत तक प्रदेश में हो जाएंगे 28 आक्सीजन प्लांट : जयराम

अर्की व सोलन अस्पताल में आक्सीजन प्लांट के शुभारंभ मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सितंबर के अंत तक प्रदेश में आक्सीजन प्लांट की संख्या 28 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 15 आक्सीजन प्लांट्स का शुभारंभ हो चुका है व सात प्लांट उद्घाटन के लिए तैयार हैं। उन्होंने वीरवार को सोलन से वर्चुअल माध्यम से दो आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया। जयराम ठाकुर ने कहा कि इससे पूर्व प्रदेश में दो ही अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट हुआ करते थे। उन्होंने कहा कोविड की दूसरी लहर में प्रदेश में मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है। कहां किनती क्षमता के होंगे आक्सीजन प्लांट

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में एक हजार एलपीएम, अर्की में एक हजार एलपीएम, कुनिहार में 650 एलपीएम, परवाणू में एक हजार एलपीएम, चायल में 250 एलपीएम, नालागढ़ में दो सौ एलपीएम और ईएसआइ काठा में स्थापित प्लांट की क्षमता दो सौ एलपीएम है।

chat bot
आपका साथी