सभी विभागों को तैयार रहने के निर्देश

शीत ऋतु के दृष्टिगत जिले में सभी व्यवस्थाएं सुचारू बनाकर रखी जाएं ताकि लोगों को परेशान न होना पड़े।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:20 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 08:20 PM (IST)
सभी विभागों को तैयार रहने के निर्देश
सभी विभागों को तैयार रहने के निर्देश

संवाद सहयोगी, सोलन : शीत ऋतु के दृष्टिगत जिले में सभी व्यवस्थाएं सुचारू बनाकर रखी जाएं, ताकि लोगों को परेशान न होना पड़े। यह निर्देश विभिन्न विभागों के अधिकारियों को एसडीएम सोलन अजय यादव ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में विद्युत आपूर्ति, पेयजल, सड़क, स्वास्थ्य एवं संचार जैसी विभिन्न सेवाओं को सुचारू रखा जाए। अधिकारियों व कर्मचारियों को यह सुनिश्चित बनाना होगा कि आवश्यक सेवाओं की कार्यप्रणाली में कोई व्यवधान न आए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि जिले के चायल सहित बर्फबारी वाले कुछ अन्य क्षेत्रों में विभिन्न सड़क एवं संपर्क मार्गो को बंद होने पर तुरंत बहाल किया जाए। उन्होंने कहा कि बर्फबारी वाले क्षेत्रों में पर्यटकों को आवाजाही के संबंध में पूर्व में सूचना जारी करें।

उन्होंने विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने का प्रयास किया जाए। बोर्ड यह सुनिश्चित बनाए कि विद्युत आपूर्ति बाधित होने के समय में विभिन्न स्थानों पर स्थापित उनके शिकायत कक्षों से लोगों को सही जानकारी प्राप्त हो व शिकायत पर शीघ्र कार्रवाई करने का प्रयास किया जाए। उन्होंने जलशक्ति विभाग को निर्देश दिए कि आवश्यकतानुसार पेयजल आपूर्ति बनाए रखी जाए। स्वास्थ्य विभाग को कहा कि विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं अस्पतालों में आवश्यक दवाओं का भंडारण किया जाए। आपात स्थिति के लिए विभाग डीजल आदि का भंडारण भी करे।

उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन सहित जिले के अन्य अस्पतालों को जाने वाले मार्गो पर यातायात सुचारू रहे व पार्किग के अतिरिक्त किसी अन्य स्थान पर वाहन खड़े न होने दिए जाएं। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोलन अशोक वर्मा, नगर निगम सोलन के संयुक्त आयुक्त विश्रुत भारती, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुक्ता रस्तोगी सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी