पंचायत प्रतिनिधि पुलिस को दें खनन की जानकारी

संवाद सूत्र नालागढ़ उपमंडल नालागढ़ में अवैध खनन की रोकथाम के दृष्टिगत उपमंडल मुख्यालय के ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:30 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:30 PM (IST)
पंचायत प्रतिनिधि पुलिस को दें खनन की जानकारी
पंचायत प्रतिनिधि पुलिस को दें खनन की जानकारी

संवाद सूत्र, नालागढ़ : उपमंडल नालागढ़ में अवैध खनन की रोकथाम के दृष्टिगत उपमंडल मुख्यालय के मिनी सचिवालय सभागार में एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान क्षेत्र में खनन की रोकथाम के अलावा बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम पर चर्चा की गई।

एसडीएम ने खनन, प्रदूषण नियंत्रण, राजस्व व पुलिस विभाग सहित अवैध खनन और पर्यावरण से जुड़े सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे एनजीटी के दिशानिर्देश का सख्ती से पालन करें और कार्रवाई करें। हालांकि खनन के खिलाफ पुलिस व प्रशासन सहित संबंधित विभागों द्वारा निरंतर कार्रवाई की जा रही है, बावजूद इसके इस दिशा में और अधिक कड़े कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।

एसडीएम ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का दायित्व है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन सहित पर्यावरण के विरुद्ध हो रहे किसी भी कार्य के बारे में पुलिस व प्रशासन को सूचित करें। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे क्रैशर मालिकों को माइनिग के लिए लीज पर दी गई भूमि की निशानदेही सुनिश्चित करें। खनन और बढ़ता प्रदूषण पर्यावरण के लिए एक बड़ी चुनौती है। इस विषय में हिम परिवेश संस्था के प्रयास की सराहना की। इससे पूर्व हिम परिवेश संस्था के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों ने बीबीएन क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर हो रहे अवैध खनन, उद्योगों द्वारा छोड़े जा रहे गंदे पानी के बारे में एसडीएम नालागढ़ को अवगत करवाया।

इस मौके पर खंड विकास अधिकारी नालागढ़ विश्वमोहन देव चौहान, तहसीलदार रामशहर जनकराज शर्मा, सहायक अरण्यपाल नालागढ़ मनीष प्रवारी, डीएसपी बद्दी साहिल अरोड़ा, नायब तहसीलदार नालागढ़ आशाराम, नायब तहसीलदार पंजेहरा राज कुमार पोसवाल, नायब तहसीलदार बद्दी बलराज नेगी के अतिरिक्त पर्यावरण से जुड़ी हिम परिवेश संस्था के अध्यक्ष लक्ष्मी सिंह, महासचिव बालकृष्ण शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह, उपाध्यक्ष संजीव कौशल, सह सचिव बाबा हरदीप सिंह, कानूनी सलाहकार नरेश घई सहित हिना परिवेश संस्था के प्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी