माजरा में 5.50 करोड़ से बनेगा हाकी एस्ट्रोटर्फ

जिला सिरमौर के नाहन विधानसभा क्षेत्र के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माजरा के मैदान को जल्द ही हाकी एस्ट्रोटर्फ में बदला जाएगा। इसके लिए केंद्रीय युवा सेवाएं एवं खेल मंत्रालय ने 5.50 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:36 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:36 PM (IST)
माजरा में 5.50 करोड़ से बनेगा हाकी एस्ट्रोटर्फ
माजरा में 5.50 करोड़ से बनेगा हाकी एस्ट्रोटर्फ

जागरण संवाददाता, नाहन : जिला सिरमौर के नाहन विधानसभा क्षेत्र के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माजरा के मैदान को जल्द ही हाकी एस्ट्रोटर्फ में बदला जाएगा। इसके लिए केंद्रीय युवा सेवाएं एवं खेल मंत्रालय ने 5.50 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत कर दी है।

पिछले एक दशक से माजरा ग्राउंड को हाकी एस्ट्रोटर्फ बनाने की मांग चल रही थी। करीब तीन वर्ष पूर्व विभाग की ओर से प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र को इस संदर्भ में दोबारा प्रपोजल भेजी गई थी। जिस पर हाल ही में केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बजट स्वीकृति की घोषणा की है। उम्मीद है कि अगले वित्त वर्ष में यह बजट मिल जाएगा। नवंबर 2020 में भी इस मैदान के संदर्भ में कुछ जानकारी मांगी गई थी तथा इसकी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई थी। वर्तमान में माजरा में लड़कियों का स्पो‌र्ट्स होस्टल है जहां पर कोरोना से पहले 20 से 25 लड़कियां रहकर विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण ले रही थीं। करीब पांच माह पूर्व माजरा के हाकी कोच रिटायर हो चुके हैं। उसके बाद से सरकार ने स्पो‌र्ट्स होस्टल में कोई भी कोच नहीं भेजा है। पिछले डेढ़ वर्ष से जब से कोरोना चला हुआ है। तब से होस्टल भी बंद है। जब होस्टल दोबारा खुलेंगे उसके बाद ही पता चलेगा कि कितने अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्पो‌र्ट्स स्कूल में भेजा है।

सूत्रों के अनुसार खेल सचिव स्तर पर प्रदेश के चारों हाकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का खाका तैयार होकर केंद्रीय मंत्रालय से इसके लिए बजट की स्वीकृति के लिए पत्राचार किया जा रहा है। माजरा ग्राउंड में एस्ट्रोटर्फ बिछाने के लिए वेबकोस नामक कंपनी को टेंडर देने की जानकारी मिली है।

जिला सिरमौर के कार्यवाहक युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी मनोज शर्मा ने बताया कि उन्हें केवल इतनी जानकारी है कि माजरा में बनने वाले हाकी एस्ट्रोटर्फ के लिए 5.50 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत हुआ है। यह किस तरह बनेगा, कब बनेगा, किस कंपनी को यह टेंडर हुआ है। इस विषय में खेल सचिव स्तर पर ही पत्राचार हो रहा है, उन्हें अधिक जानकारी नहीं है।

chat bot
आपका साथी