सब्जी मंडी सोलन में स्थापित किया कूड़ा संयंत्र

फल एवं सब्जी मंडी सोलन को स्वच्छ बनाने के लिए कृषि उपज मंडी समिति ने सब्जी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 08:49 PM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 08:49 PM (IST)
सब्जी मंडी सोलन में स्थापित किया कूड़ा संयंत्र
सब्जी मंडी सोलन में स्थापित किया कूड़ा संयंत्र

संवाद सहयोगी, सोलन : फल एवं सब्जी मंडी सोलन को स्वच्छ बनाने के लिए कृषि उपज मंडी समिति ने सब्जी मंडी में 20 लाख रुपये की लागत से कूड़ा संयंत्र स्थापित कर दिया है। अब आगामी सीजन में सब्जी मंडी में कूड़े के ढेर नहीं लगेंगे।

एपीएमसी द्वारा यह कूड़ा संयंत्र कृषि विपणन बोर्ड के सहयोग से स्थापित किया गया है। मंडी समिति की मानें तो सब्जी मंडी से रोजाना करीब पांच क्विंटल कूड़ा निकलता है। सब्जी मंडी में रोजाना अन्य राज्यों से टनों के हिसाब से सब्जियां पहुंचती हैं। आगामी दिनों में मटर, टमाटर, लहसुन सहित अन्य सब्जियों का स्थानीय सीजन भी शुरू हो जाएगा। मंडी समिति ने सब्जी मंडी को स्वच्छ बनाने के लिए यह पहल की है।

----------------

आगामी सीजन से पहले सब्जी मंडी की सुधरेगी हालत

मार्च से शुरू होने वाले सब्जियों के सीजन से पहले मंडी की हालत को सुधारने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। कृषि मंडी समिति ने मेन गेट, निकासी गेट, सब्जी मंडी में टाइल लगाने सहित अन्य कई कार्य दिसंबर से शुरू कर दिए थे, ताकि आगामी सीजन में किसानों व बागवानों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें। अब तक करीब एक करोड़ रुपये के निर्माण कार्य पूरे हो गए हैं। इन दिनों सब्जी मंडी में डेढ़ करोड़ रुपये के निर्माण कार्य चल रहे हैं। वहीं सब्जी मंडी में शौचालय व पेयजल सुविधा के लिए पानी का ओवरहेड टैंक बनाने की योजना पर भी कार्य चल रहा है। जुलाई से शुरू होने वाले सेब सीजन से पहले फल मंडी में भी स्टील के पक्के शेड बनाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है।

--------------------

सब्जी मंडी को स्वच्छ बनाने के लिए 20 लाख की लागत से कूड़ा संयंत्र स्थापित किया गया है। किसानों बागवानों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए डेढ़ करोड़ से निर्माण कार्य शुरू किए गए हैं, जिनमें करीब एक करोड़ के निर्माण कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं।

-रविंद्र शर्मा, सचिव कृषि उपज मंडी समिति सोलन

chat bot
आपका साथी