सोलन जिले में बारिश से किसानों को डेढ़ करोड़ रुपये का नुकसान

बुधवार व वीरवार को हुई बारिश से फसलों का काफी नुकसान हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:55 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:55 PM (IST)
सोलन जिले में बारिश से किसानों
को डेढ़ करोड़ रुपये का नुकसान
सोलन जिले में बारिश से किसानों को डेढ़ करोड़ रुपये का नुकसान

जागरण संवाददाता, सोलन : बुधवार व वीरवार को हुई बारिश से फसलों का काफी नुकसान हुआ है। जिलेभर में किसानों का करीब 1.50 करोड़ रुपये की फसल का नुकसान आंका गया है। आने वाले दिनों में भी यदि मौसम का मिजाज इसी प्रकार रहता है तो नुकसान का आंकड़ा बढ़ सकता है।

जिले में 23600 हेक्टेयर क्षेत्र में मक्की का उत्पादन किया जाता है। सबसे अधिक मक्की अर्की, कुनिहार, बद्दी, परवाणू, नालागढ़ व आसपास के क्षेत्रों में लगाई जाती है। बुधवार व वीरवार को बारिश व तूफान की वजह से मक्की की फसल खेत में ही बिछ गई है। इन दिनों मक्की की फसल लगभग पक कर तैयार है। आठ से 10 दिन में मक्की की फसल की कटाई का काम शुरू हो जाएगा। फिलहाल किसानों को चिता सताने लगी है कि यदि मौसम इसी प्रकार बना रहता है तो नुकसान अधिक हो सकता है।

अर्की, कुनिहार, दाड़लाघाट चंडी व आसपास के क्षेत्रों में सबसे अधिक नुकसान हुआ है। करीब 300 हेक्टेयर क्षेत्र में लगी मक्की बारिश की वजह से क्षतिग्रस्त हुई है। कृषि सलाह सेवा इकाई नौणी विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष डा. एसके भारद्धाज का कहना है कि जिन क्षेत्रों में मक्की की फसल पक चुकी है वहां पर किसानों को तुड़ान के लिए अभी पांच से सात दिन तक रुक जाना चाहिए। ऐसा किए जाने से फसल में हवा लगेगी और सूखने के बाद इसे खेत से निकालें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मानसून अक्टूबर के पहले सप्ताह तक रहेगा, लेकिन आने वाले दिनों में फिलहाल भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है।

कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. राजेश कौशिक का कहना है कि फील्ड से मक्की की फसल के नुकसान की रिपोर्ट नियमित रूप से मंगवाई जा रही है। अभी तक करीब 1.50 रुपये की फसल को नुकसान हुआ है।

chat bot
आपका साथी