उपचुनाव के लिए ईवीएम एवं वीवीपैट का परीक्षण

अर्की विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए ईवीएम व वीवीपैट की रेंडेमाइजेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 04:59 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 04:59 PM (IST)
उपचुनाव के लिए ईवीएम एवं वीवीपैट का परीक्षण
उपचुनाव के लिए ईवीएम एवं वीवीपैट का परीक्षण

संवाद सहयोगी, सोलन : अर्की विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए ईवीएम व वीवीपैट की रेंडेमाइजेशन प्रक्रिया पूरी की गई। यह प्रक्रिया उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोलन कृतिका कुल्हारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुई। उपायुक्त कृतिका ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रेंडेमाइजेशन की पूर्ण प्रक्रिया को निर्वाचन आयोग के साफ्टवेयर द्वारा पूरा किया गया।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग सोलन के पास उपलब्ध 303 बैलेट यूनिट, 300 कंट्रोल यूनिट व 295 वीवीपैट मशीनों की रेंडेमाइजेशन प्रक्रिया की गई। इनमें से अर्की विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए 216 बैलेट यूनिट, 216 कंट्रोल यूनिट व 231 वीवीपैट मशीनें राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं तहसीलदार अर्की को सौंपी गई। सभी मशीनें पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ सौंपी गई।

इस मौके पर कांग्रेस के जिला सचिव शिवदत्त ठाकुर, भाजपा की सोलन इकाई के उपाध्यक्ष चंद्रकांत शर्मा, सीपीआइ के जिला सचिव अनूप पराशर, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन जफर इकबाल, एसडीएम सोलन अजय यादव, तहसीलदार गुरमीत नेगी, तहसीलदार निर्वाचन सोलन राजेंद्र शर्मा, निर्वाचन विभाग सोलन के अधीक्षक राजेश शर्मा सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। रिटर्निग अधिकारियों को ईवीएम और वीवीपैट सौंपे

जागरण संवाददाता, शिमला : मंडी संसदीय लोकसभा चुनाव क्षेत्र के रामपुर और 65-जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के लिए ईवीएम, वीवी पैट के पहले चरण का रेंडेमाइजेशन उपायुक्त कार्यालय स्थित एनआइसी में किया गया। उपायुक्त आदित्य नेगी के रेंडेमाइजेशन के उपरांत ईवीएम और वीवी पैट संबंधित क्षेत्र के रिटर्निग तथा सहायक रिटर्निग अधिकारियों को दिए जा रहे हैं। यह कार्य राजनीतिक पार्टियों की उपस्थिति में किया गया।

उन्होंने कहा कि मंडी लोकसभा क्षेत्र के रामपुर में 150 पोलिग बूथ और छह सहायक मतदान केंद्र हैं। रामपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए 212 ईवीएम और 206 वीवी पैट एवं विधानसभा क्षेत्र 65-जुब्बल कोटखाई में 136 पोलिग बूथों के लिए 191 ईवीएम तथा 204 वीवी पैट को संबंधित रिटर्निग अधिकारियों को आवंटित कर दिया गया है। इस दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) राहुल चौहान, तहसीलदार (चुनाव) वेद शर्मा, नायब तहसीलदार राजेंद्र पराशर तथा नायब तहसीलदार लोकेंद्र सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी