ऋण देने की प्रक्रिया हो सरल

संवाद सहयोगी बद्दी सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की बद्दी शाखा ने वीरवार को एमजी रिजेंसी में एमएसए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:18 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:18 PM (IST)
ऋण देने की प्रक्रिया हो सरल
ऋण देने की प्रक्रिया हो सरल

संवाद सहयोगी, बद्दी : सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की बद्दी शाखा ने वीरवार को एमजी रिजेंसी में एमएसएमई (सूक्ष्म एवं लघु उद्यम) मीट का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता मुंबई से आए बैंक के महाप्रबंधक वस्ती वेंकटेश ने की। बैठक में जहां एमएसएमई को देश की रीढ़ की हड्डी बताकर उद्यमियों ने इसको और ज्यादा मजबूत करने की बात दोहराई, वहीं बैंक ने योजनाओं का ब्योरा दिया।

रिजर्व बैंक आफ इंडिया कमेटी के सदस्य राजीव कंसल ने कहा कि बैंक सिर्फ बड़े उद्योगों का पोषण न करे बल्कि छोटे उद्योगों का उत्थान करें। विशेषकर युवा उद्यमियों की मदद करें। कागजी औपचारिकता न होने से युवा उद्योग लगाने से वंचित रह जाते हैं। अग्रवाल सभा के कोषाध्यक्ष पंकज गुप्ता ने कहा कि बैंकों का ब्याज बहुत ज्यादा है और अन्य प्रांतों की तुलना हिमाचल की स्थिति भिन्न है। यहां ग्राहक 90 दिन में पेमेंट का भुगतान करते हैं और इसी हिसाब से बैंक को योजनाएं व ब्याज बदलना चाहिए। लघु उद्योग भारती के संरक्षक एनपी कौशिक ने कहा कि युवाओं को ऋण देने में बैंक तरजीह दें। गत्ता उद्योग संघ के संरक्षक निर्मल सिगला ने कहा कि बैंक कहता है कि जिसकी सालाना टर्न ओवर 10 करोड़ है, उसकी 2.50 करोड़ की लिमिट बढ़ा दी जाएगी, लेकिन इस स्टेज पर बढ़ोतरी की जरूरत नहीं होती।

शिवालिक सहकारी सभा बरोटीवाला के अध्यक्ष अच्छरपाल कौशल ने कहा कि बीबीएन में कमर्शियल व रेंटल आय का बहुत स्कोप है, लेकिन बैंक ऋण नहीं देता जबकि इससे जहां किसानों को आय होगी वहीं औद्योगिकीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा। फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्रीज के प्रदेशाध्यक्ष चिरंजीव ठाकुर, व्यापार मंडल संयोजक संजीव कौशल व लघु उद्योग भारती के प्रदेश महासचिव संजीव शर्मा ने कहा कि कोविड काल में व्यापार व उद्योग जगत को नुकसान हुआ है, इसलिए बैंकों को उदारता से एमएसएमई सेक्टर को ऋण देना चाहिए।

भाजपा मंडल अध्यक्ष बलबीर ठाकुर ने अधिकारियों से आग्रह किया है कि बद्दी शाखा का स्थान बहुत छोटा है इसलिए बड़ी शाखा खोली जाए। वस्ती वेंकटेश ने कहा कि बैंक सर्विस देने में नंबर वन है और एक बार जो इसके साथ जुड़ जाता है वे ग्राहक कभी नहीं टूटता। इससे पहले वस्ती वेंकटेश ने बद्दी, नालागढ़, परवाणू व सोलन शाखा के ग्राहकों को ऋण स्वीकृत पत्र भी सौंपे।

इस अवसर पर क्षेत्रीय बैंक प्रबंधक एसएस माथुर, मुख्य प्रबंधक शिमला कुबेर यादव, बद्दी शाखा प्रबंधक संयज लोबच, उद्योग प्रतिनिधि एनपी कौशिक, राजीव कंसल, पंकज गुप्ता, संजीव शर्मा, रामकिशन शर्मा, निर्मल सिगला, कुलवीर आर्य, विपुल शर्मा, कुलदीप, पुनीत गर्ग, सुरेंद्र चंद, सरविद, अमन बंसल, अनिल मलिक, तरसेम शर्मा, अरविद, नरेश, डा. आरपी सिंह, सुभाष, वरुण गुप्ता, विनोद रामटा, बलवंत, गिरधारी, सुरेंद्र अत्री, संजय, करण चड्ढा, हिरनय चड्ढा, सर्वेश धीमान, बालकिशन व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी