जिले के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में आज से होगी पढ़ाई

संवाद सहयोगी सोलन जिला सोलन में शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुसार सोमवार से ग्री

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Jan 2021 08:20 PM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 08:20 PM (IST)
जिले के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में आज से होगी पढ़ाई
जिले के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में आज से होगी पढ़ाई

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन में शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुसार सोमवार से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके लिए जिला शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व में सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यो को तैयारियां करने के निर्देश दिए गए थे। पांचवीं, आठवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी स्कूल आएंगे।

बुधवार से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में पूरा स्टाफ पहुंच रहा है। विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था से लेकर स्कूल भवन को सैनिटाइज करने तक के सभी कार्य शनिवार तक पूरे कर लिए गए थे। वहीं स्कूलों के प्रधानाचार्यो द्वारा उच्च शिक्षा विभाग को योजना के संबंध मे माइक्रो प्लान भी सौंपा गया। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करना होगा।

स्कूल पहुंचने पर सबसे पहले बच्चों के हाथ सैनिटाइज करके थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। इसके बाद ही उन्हें स्कूल भवन में प्रवेश दिया जाएगा। स्कूलों में प्रार्थना सभाएं नहीं होंगी व विद्यार्थियों को शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए बैठाया जाएगा। वहीं जुखाम व बुखार से पीड़ित छात्रों व शिक्षकों को स्कूल आने की मनाही है। इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। जिले में 122 ग्रीष्मकालीन स्कूल

शिक्षा विभाग के अनुसार जिले में 122 ग्रीष्मकालीन स्कूल हैं, जिनमें सोमवार से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। जिला शिक्षा उपनिदेशक योगेंद्र मखैक ने बताया कि सोमवार से ग्रीष्मकालीन स्कूल खोलने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्कूल भवनों को सैनिटाइज किया गया है व शौचालय व पानी की टंकियों की भी सफाई करवा दी गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 नियमों के तहत ही कक्षाएं लगाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी