सनावर स्कूल में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित

द लारेंस स्कूल सनावर में शनिवार को गांधी जयंती पर तीन दिवसीय 174वें स्थापना समारोह का शुभारंभ हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 07:02 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 07:02 PM (IST)
सनावर स्कूल में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित
सनावर स्कूल में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित

संवाद सहयोगी, सोलन : द लारेंस स्कूल सनावर में शनिवार को गांधी जयंती पर तीन दिवसीय 174वें स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ किया गया। माता-पिता, पुराने छात्रों व मेहमानों के लिए यह उत्सव भले ही वर्चुअल हो, लेकिन स्कूल परिसर में मौजूद 300 से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए यह उत्सव किसी महापर्व से कम नहीं है। हर वर्ष दो से चार अक्टूबर तक सनावर स्कूल का तीन दिवसीय स्थापना दिवस कार्यकम आयोजित किया जाता है। तिरंगा ध्वजारोहण के साथ ही स्कूल के हेडमास्टर हिम्मत सिंह ढिल्लों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि छात्रों को ऐसा जीवन जीना चाहिए जो चरित्र व अखंडता को महत्व देता हो।

इस दौरान स्कूल के पूर्व छात्र शहीद सेकिड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल की प्रतिमा पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जिन्हें 1971 के भारत-पाक युद्ध में सर्वोच्च बलिदान के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। स्कूल हेड ब्वाय निहाल सिंह सिद्धू व हेड गर्ल प्वया सिंह ने महात्मा गांधी के जीवन के कई पहलुओं के बारे में बताया। हेडमास्टर ने गांधी निबंध लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं की भी घोषणा की। जमा दो कक्षा के मानिक सिंह आहलूवालिया ने पहला, जमा एक की कृष्णा राय को दूसरा व मृगना गोयल को तीसरा पुरस्कार मिला। आज व कल होंगे कार्यक्रम

1851 में निर्मित प्रतिष्ठित चैपल बिल्डिंग में स्कूल द्वारा एक विशेष चैपल सेवा का आयोजन वर्चुअल माध्यक से किया गया। इसमें स्कूल के उन पुराने छात्रों को सम्मानित किया गया जिन्होंने 25, 50 और 60 साल पहले स्कूल से शिक्षा पूरी की थी। दुनिया भर से वर्ष 1956, 1960, 1961, 1970, 1971, 1995 व 1996 बैचों के पुराने विद्यार्थी अपनी डायमंड, गोल्डन व सिल्वर जुबली मना रहे हैं। उन्होंने अपनी वीडियो रिकार्डिग के जरिये स्कूल में बिताए गए बचपन के क्षणों को याद किया व अपने जीवन में स्कूल के योगदान को याद को भी सराहा। चैपल सेवा का समापन सभी विद्यार्थियों ने खुशी व गर्व के साथ स्कूल का गाना गाते हुए किया। तीन व चार अक्टूबर को 300 से अधिक छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों व भव्य परेड की प्रस्तुति दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी