अफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जे पर जताई चिंता

दी लारेंस स्कूल सनावर की ओर से तीन दिवसीय आनलाइन कार्यक्रम सनावर माडल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 08:52 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 08:52 PM (IST)
अफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जे पर जताई चिंता
अफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जे पर जताई चिंता

संवाद सहयोगी, सोलन : दी लारेंस स्कूल सनावर की ओर से तीन दिवसीय आनलाइन कार्यक्रम सनावर माडल यूनाइटेड नेशन (एसएनएएमयूएन-21) सोमवार से शुरू हुआ। इसके पहले दिन अफगानिस्तान की अशांति पर छात्र प्रतिनिधियों ने चिता जताई। चर्चा में कहा कि काबुल पर तालिबानी कब्जा विश्व शांति के लिए खतरा है। पूरी दुनिया अफगानिस्तान में लाखों लोगों के जीवन व आजीविका की रक्षा, व्यवस्था बहाल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की ओर देख रही है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) कमल डावर ने किया।

कार्यक्रम में देश-विदेश के 38 स्कूल भाग ले रहे हैं। इनमें चार स्कूल खाड़ी देशों से हैं, जिनके नाम जेम्स ओओइएस दुबई, न्यू इंडियन माडल स्कूल दुबई, शाइनिग इंटरनेशनल स्कूल अबु धाबी और दी मिलेनियम स्कूल दुबई शामिल हैं। इस वर्ष इसका चौथा संस्करण है। यह विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर शोध व विचार-विमर्श करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ड्रग एंड क्राइम (यूएनओडीसी) के दक्षिण एशिया के संचार व वकालत अधिकारी समर्थ पाठक ने कहा कि दुनिया वास्तव में संकट में है और केवल समस्याओं की चर्चा पर्याप्त नहीं है। उन्होंने सम्मेलन के प्रतिनिधियों को समाधानों पर चर्चा करने और एक कार्रवाई योग्य एजेंडा तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया। स्कूल के हेडमास्टर हिम्मत सिंह ढिल्लो ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। उन्होंने कार्यक्रम के लिए आशली सोलोमन व मोना गौतम की सराहना की।

-----

समापन पर ओम बिरला होंगे मुख्य अतिथि

स्कूल के पीआरओ आरएस चौहान ने बताया कि इस कार्यक्रम का समापन 18 अगस्त को होगा। समापन कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बतौर मुख्य अतिथि जुड़ेंगे।

chat bot
आपका साथी