खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का निरीक्षण सुनिश्चित बनाएं अधिकारी : उपायुक्त

जिलास्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति तथा जिलास्तरीय सतर्कता समिति की त्रैमासिक बैठक उपायुक्त कृतिका कुल्हारी की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 08:45 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 08:45 PM (IST)
खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का निरीक्षण
सुनिश्चित बनाएं अधिकारी : उपायुक्त
खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का निरीक्षण सुनिश्चित बनाएं अधिकारी : उपायुक्त

संवाद सहयोगी, सोलन : जिलास्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति तथा जिलास्तरीय सतर्कता समिति की त्रैमासिक बैठक मंगलवार को सोलन में उपायुक्त कृतिका कुल्हारी की अध्यक्षता में हुई। उपायुक्त कृतिका कुल्हारी ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जा रही खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का निरीक्षण सुनिश्चित बनाएं।

उन्होंने निर्देश दिए कि विभाग के अधिकारी समय-समय पर जिले की सभी दुकानों में वस्तुओं की मूल्य सूची प्रदर्शित करने के संबंध में निरीक्षण करते रहें। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित बनाएं कि दुकानदार ग्राहकों से निर्धारित लाभांश से अधिक दाम न वसूल सकें। उपायुक्त ने कहा कि जिले में विभिन्न गैस एजेंसियों द्वारा वितरित की जा रही रसोई गैस की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। ढाबों एवं रेस्तरां में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के प्रयोग को रोकने के लिए निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने खाद्य निरीक्षकों को निर्देश दिए कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी पात्र लाभार्थियों का शीघ्र चयन किया जाए। बैठक में छह माह से छह वर्ष के बच्चों, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को समेकित बाल विकास परियोजना एवं मिड-डे मील योजना के अंतर्गत निर्धारित पोषण मानदंडों के अनुरूप उचित आहार प्रदान करने के विषय में भी सारगर्भित विचार-विमर्श किया गया। जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक नरेंद्र धीमान ने बताया कि जिले में 318 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से उपदान दरों पर विभिन्न आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाई गई हैं। बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष रमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजन उप्पल, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र तेगटा, सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं नीलम कश्यप, राज्य आपूर्ति निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक विजय शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी