मिलावटी मिठाई रोकने के लिए चोर रास्तों पर नाके

दिवाली पर यदि आप रंग-बिरंगी मिठाई खरीद रहे हैं तो सावधान हो जाएं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:48 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:48 PM (IST)
मिलावटी मिठाई रोकने के लिए चोर रास्तों पर नाके
मिलावटी मिठाई रोकने के लिए चोर रास्तों पर नाके

जागरण संवाददाता, सोलन : दिवाली पर यदि आप रंग-बिरंगी मिठाई खरीद रहे हैं तो सावधान हो जाएं। इन दिनों बाजार में अन्य राज्यों से मिलावटी मिठाई आनी शुरू हो चुकी है। विशेष रूप से बीबीएन के चोर रास्तों से प्रत्येक वर्ष कई टन मिठाई प्रदेश में पहुचंती है।

सोलन में सहारनपुर से सबसे अधिक मिलावटी मिठाई पहुंचती है। यह मिठाई डिब्बों में पैक होती है तथा इसमें कोई भी नाम पता नहीं लिखा होता है। रेट काफी कम होने की वजह से लोग इस मिठाई को सबसे अधिक खरीदते हैं। विशेष रूप से जिला के बीबीएन क्षेत्र, अर्की, दाड़लाघाट व आसपास के क्षेत्रों में यह मिठाई सबसे अधिक बिकती है।

इसी प्रकार कालका से भारी मात्रा में इन दिनों ट्रेन में नकली खोआ भी आ रहा है। दिवाली को अब एक सप्ताह शेष रह गया है। फिलहाल मिलावटी मिठाई का कोई भी मामला इस वर्ष अभी तक सामने नहीं आया है। खाद्य सुरक्षा विभाग की सुस्ती आम जनता के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है।

इसके अलावा मिठाई विक्रेता मिठाई को आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न रंगों का इस्तेमाल कर रहे हैं। बहुत कम दुकानदार ऐसे हैं जो परमिटिड रंगों का इस्तेमाल करते हैं। रंगों से बनी मिठाई खाने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता है।

उधर, खाद्य सुरक्षा निरीक्षक अनुज शर्मा का कहना है कि विभाग की ओर से बीबीएन के चोर रास्तों पर नाके लगाए गए हैं। अन्य राज्यों से आने वाली नकली मिठाई पर विभाग नजर बनाए हुए हैं। इनके सैंपल फेल

खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से बीते दिनों लिए गए नूडल, पेठा, पापड़ी व पनीर के सैंपल फेल पाए गए हैं। जांच के दौरान इन मिठाइयों में मिलावट पाई गई है। इसी प्रकार मिस ब्रांडिड मिठाई के सैंपल भी फेल हुए हैं।

chat bot
आपका साथी