नवगांव और दाड़लाघाट स्कूल में छात्रों को बताया वोट का महत्व

जिला सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव को लेकर स्वीप कार्यक्रम के तहत लोगों को वोट का महत्व बताया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 05:56 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 05:56 PM (IST)
नवगांव और दाड़लाघाट स्कूल में
छात्रों को बताया वोट का महत्व
नवगांव और दाड़लाघाट स्कूल में छात्रों को बताया वोट का महत्व

संवाद सूत्र, दाड़लाघाट : जिला सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से क्षेत्र के गांव-गांव में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) आयोजित किए जा रहे हैं। स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी शिव कुमार ने बताया कि बुधवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नवगांव में छात्र-छात्राओं को वोट का महत्व बताया गया। छात्रों को अभिभावकों तथा पड़ोसियों को मतदान के लिए आगे आने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों से आग्रह किया कि सभी मतदान अवश्य करें।

स्वीप टीम के सदस्यों द्वारा 50-अर्की निर्वाचन क्षेत्र के गांव कंसावाला, सेरा, फुगाना, समाणा, पारनू तथा बुघार में जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित किया गया। लोगों को बताया कि लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व है और सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग कर स्वस्थ लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गो व दिव्यांग मतदाताओं के लिए अपने घर से ही मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में 950 से अधिक मतदाताओं वाली संख्या वाले मतदान केंद्रों के साथ लोगों की सुविधा के लिए सहायक 22 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं ताकि कोविड-19 के दृष्टिगत भीड़ एकत्र न हो। इस दौरान लोगों से आग्रह किया गया कि सभी कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए नियमों का पालन करें। सार्वजनिक स्थानों पर नाक से ठोडी तक ढकते हुए मास्क पहनें, शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के साथ बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से साफ करते रहें।

chat bot
आपका साथी