अस्थायी शेडों में ही होगा सेब का कारोबार

संवाद सहयोगी सोलन प्रदेश में शुरू होने वाले सेब सीजन को देखते हुए कृषि उपज मंडी समिति

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:30 PM (IST)
अस्थायी शेडों में ही होगा सेब का कारोबार
अस्थायी शेडों में ही होगा सेब का कारोबार

संवाद सहयोगी, सोलन : प्रदेश में शुरू होने वाले सेब सीजन को देखते हुए कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) सोलन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस वर्ष सेब का कारोबार अस्थायी शेडों में ही होगा। शिमला सहित कुछ अन्य मंडियों में अर्ली वैरायटी का सेब पहुंचना शुरू हो गया है। ऐसे में 15 जुलाई से शुरू होने वाले सेब सीजन के लिए कृषि उपज मंडी समिति सोलन ने भी कमर कस ली है।

एपीएमसी की सोलन व परवाणू मंडी में हर वर्ष सेब का करोड़ों रुपये का कारोबार होता है। प्रदेश के जिला किन्नौर, शिमला, मंडी के करसोग, कुल्लू सहित अन्य कई क्षेत्रों के बागवान सोलन व परवाणू फल मंडी में सेब की फसल बेचने पहुंचते हैं। आगामी दिनों में यहां सेब की अर्ली वैरायटी का सेब बिकने के लिए पहुंच सकता है।

कृषि उपज मंडी समिति की मानें तो इस वर्ष भी सेब का कारोबार अस्थायी सेब मंडी में ही होगा। एपीएमसी की सोलन में स्थायी शेड बनाने की योजना पर कार्य चल रहा है। फल मंडी में करीब 60 स्थायी स्टील के शेड बनाए जाएंगे। सेब सीजन शुरू होने से पहले सेब मंडी में बिजली, पानी, शौचालय जैसी आधारभूत सुविधाएं व्यापारियों व बागवानों को प्रदान करने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं कोरोना संक्रमण के दिशानिर्देश को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष सेब का कारोबार होगा। व्यापार नहीं कर पाएंगे डिफाल्टर आढ़ती

बागवानों की फसल की बकाया राशि न चुकाने वाले आढ़ती इस वर्ष कारोबार नहीं कर पाएंगे। एपीएमसी डिफाल्टर कारोबारियों के लाइसेंस रिन्यू नहीं करेगा। इन दिनों एपीएमसी ने सोलन स्थित कार्यालय में व्यापारियों के लाइसेंस रिन्यू करने का कार्य शुरू किया हुआ है। बागवानों के साथ ठगी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एपीएमसी ने ऐसे व्यापारियों के लाइसेंस रिन्यू करने पर रोक लगा दी है, जिन्होंने बागवानों का बकाया नहीं चुकाया है। एपीएमसी ने करीब 10 आढ़तियों को डिफाल्टर की सूची में डाला है। इनके पास बागवानों का करीब तीन से चार करोड़ बकाया है। सेब सीजन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। व्यापारियों के लाइसेंस रिन्यू व पंजीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। फल मंडी में बागवानों व व्यापारियों की हर सुविधा का ध्यान रखा जाएगा। वहीं बागवानों को फसल के अच्छे दाम दिलाने व ठगी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एपीएमसी प्रयासरत है।

रविद्र शर्मा, सचिव कृषि उपज मंडी समिति सोलन।

chat bot
आपका साथी