परवाणू टर्मिनल फल मंडी में नहीं बन पाया शौचालय

कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) सोलन के अंतर्गत परवाणू टर्मिनल सेब मंडी म

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 05:01 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 05:01 PM (IST)
परवाणू टर्मिनल फल मंडी में नहीं बन पाया शौचालय
परवाणू टर्मिनल फल मंडी में नहीं बन पाया शौचालय

संवाद सूत्र, परवाणू : कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) सोलन के अंतर्गत परवाणू टर्मिनल सेब मंडी में आढ़तियों व बागवानों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। सबसे बड़ी दिक्कत शौचालय की है। इसके कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सेब सीजन की शुरुआत होते ही परवाणू टर्मिनल मंडी में सुविधाओं को लेकर आढ़तियों व प्रशासन के बीच खींचतान का सिलसिला शुरू हो जाता है। एक ओर आढ़ती असुविधाओं के लिए प्रशासन को दोष देते हैं, वही प्रशासन अपने बचाव में आढ़तियों के लिए दी जाने वाली सुविधाओं का बखान करता है।

फल मंडी के आढ़तियों के अनुसार मंडी में सीजन शुरू होने तक भी प्रशासन की ओर से मूलभूत सुविधाएं सुचारू नहीं की जाती हैं, जिनमें बिजली, पानी व सबसे आवश्यक शौचालय है। फल मंडी में इस समय शौचालय निर्माण का कार्य भी पूरा नहीं हुआ है।

-------

क्या कहते हैं आढ़ती

आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान संजीव ब्रांटा ने बताया कि सीजन शुरू होने के बाद मांग करने पर ही प्रशासन की ओर से सुविधाएं शुरू की जाती हैं। बिजली-पानी की असुविधा से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, लेकिन सबसे अधिक आवश्यक शौचालय है। इसका प्रशासन को ध्यान रखना चाहिए था। उन्होंने कहा कि शेड व शौचालय बनाते वक्त आढ़तियों से कोई चर्चा या किसी प्रकार का सुझाव नहीं लिया गया। ब्रांटा ने बताया कि प्रशासन ने बिजली व पानी की समस्या को दुरुस्त कर दिया गया है, लेकिन शौचालय की असुविधा जस की तस है।

-----

आढ़तियों व ग्रोवर्स की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाता है। मंडी में सीजन से पहले सुविधाएं प्रशासन की ओर से देने का प्रयास किया जा सकता है, लेकिन ऐसा करने पर स्थानीय लोग व कबाड़ी चीजों का नुकसान पहुंचाते हैं। इस कारण ऐसा करना संभव नहीं हो पा रहा है। शौचालय की समस्या दूर करने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। एक सप्ताह में यह सुविधा भी उपलब्ध करा दी जाएगी। निर्माण कार्य के चलते कुछ असुविधा अवश्य है।

-राजेश शदैक, प्रभारी, परवाणू टर्मिनल सेब मंडी।

chat bot
आपका साथी