सोलन जिले में पहली बार स्कूल पहुंचे 6627 विद्यार्थी

जिला सोलन में सोमवार से लंबे अंतराल के बाद पहली व दूसरी कक्षाओं के लिए स्कूल खुले। इस दौरान पहली बार स्कूल पहुंचे बच्चे उत्साहित दिखे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 08:48 PM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 08:48 PM (IST)
सोलन जिले में पहली बार स्कूल पहुंचे 6627 विद्यार्थी
सोलन जिले में पहली बार स्कूल पहुंचे 6627 विद्यार्थी

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन में सोमवार से लंबे अंतराल के बाद पहली व दूसरी कक्षाओं के लिए सरकारी स्कूल खुले। प्राथमिक स्कूलों में सभी कक्षाएं फिर से शुरू होने के बाद रौनक लौट आई है। पहले दिन सोमवार को 6627 विद्यार्थियों ने पहली बार स्कूल पहुंचकर पढ़ाई की। कोरोना संकट के दौर में जब से इन बच्चों ने स्कूल में दाखिला लिया था उस समय से ही स्कूल बंद थे। अब तक ये छात्र आनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई कर रहे थे। जीवन में पहली बार इन नन्हे बच्चों ने विद्या के मंदिर को करीब से देखा व कक्षा में बैठकर पढ़ाई की।

शिक्षा विभाग की मानें तो जिले में 769 प्राथमिक स्कूल हैं। बीते सप्ताह तीसरी से सातवीं तक की आफलाइन कक्षाएं शुरू होने के बाद सोमवार से पहली व दूसरी की भी आफलाइन पढ़ाई श़ुरू हो गई है। जिले के 769 प्राथमिक स्कूलों में पहली व दूसरी कक्षा में 10716 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसमें से सोमवार को 6627 विद्यार्थी स्कूल पहुंचे व कक्षाओं में बैठकर पढ़ाई की। प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों का कहना है कि पहले दिन बच्चों में पढ़ाई को लेकर खासा उत्साह देखा गया। वहीं छोटे बच्चों ने पहली बार कक्षाओं में बैठकर पढ़ाई करने का अनुभव प्राप्त किया। इस दौरान जहां विद्यार्थी खुश दिखे, वहीं शिक्षकों में भी बच्चों से मिलने को लेकर खुशी देखी गई। जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि स्कूल गेट पर विद्यार्थियों के तापमान की जांच व हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही मास्क पहनकर ही बच्चों को कक्षाओं में प्रवेश दिया जा रहा है। कक्षाओं में शारीरिक दूरी का उचित पालन करवाया जा रहा है। क्या कहते हैं बच्चे व शिक्षक

वह पहली बार स्कूल आई है व कक्षा में बैठकर पढ़ाई करके बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं। बीते वर्ष पहली कक्षा में दाखिला लिया था तब से स्कूल बंद थे। अब जाकर स्कूल आने का मौका मिला है।

-सुनीता, कक्षा दूसरी। पहली व दूसरी कक्षा में कुल 134 विद्यार्थी हैं, इसमें से सोमवार को 37 विद्यार्थी स्कूल पहुंचे हैं। कक्षा तीसरी से पांचवीं तक भी बच्चों की संख्या रोजाना बढ़ रही है। स्कूल में कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन हो रहा है। एक डेस्क पर एक ही छात्र को बैठाया जा रहा है। छोटे बच्चे पहले दिन स्कूल पहुंचकर बेहद खुश नजर आए।

-रंजना नैयर, सेंटर हेड टीचर प्राथमिक स्कूल सोलन। शिक्षा उपनिदेशक ने किया सात स्कूलों का निरीक्षण

सोमवार से स्कूल खुलते ही पहले दिन जिला शिक्षा उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा दीवान चंदेल ने सोलन शहर के साथ लगते करीब सात स्कूलों का निरीक्षण किया। दीवान चंदेल ने बताया कि निरीक्षण के दौरान किसी भी स्कूल में कोई अनियमितता नहीं पाई गई। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन हो रहा है। सोमवार को 6627 विद्यार्थियों ने पहली बार स्कूल की दहलीज पार की। विद्यार्थी काफी उत्साहित भी दिखे।

chat bot
आपका साथी