सोलन जिले में आज खुलेंगे 189 स्कूल, डेस्क पर बैठेगा एक बच्चा

जिला सोलन के 189 उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में सोमवार से लंबे समय के बाद कक्षाएं शुरू होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:11 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:11 PM (IST)
सोलन जिले में आज खुलेंगे 189 स्कूल, डेस्क पर बैठेगा एक बच्चा
सोलन जिले में आज खुलेंगे 189 स्कूल, डेस्क पर बैठेगा एक बच्चा

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन के 189 उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में सोमवार से लंबे समय के बाद विद्यार्थी कक्षाओं में बैठकर पढ़ाई करेंगे। हालांकि सोमवार से बुधवार तक दसवीं व जमा दो के विद्यार्थियों की कक्षाएं लगेंगी। वहीं वीरवार से शनिवार तक नौवीं व जमा एक के विद्यार्थियों की पढ़ाई होगी। सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद जिला शिक्षा विभाग ने जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यो को कोविड-19 दिशानिर्देश का पालन करते हुए स्कूल खोलने को कहा है।

शिक्षा विभाग सोलन की मानें तो शनिवार तक स्कूल खोलने से पूर्व की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। स्कूल भवनों को सैनिटाइज करने के साथ विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिंग व हाथों को सैनिटाइज करने के प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। वहीं कक्षाओं में सिटिग प्लान भी बनाया गया है। शिक्षा विभाग की मानें तो प्रत्येक कक्षा में कमरे की 50 फीसद क्षमता के अनुसार ही विद्यार्थियों को बैठाया जाएगा। एक डेस्क पर एक ही छात्र बैठेगा व सभी विद्यार्थियों को एक डेस्क छोड़कर बैठाया जाएगा।

शिक्षा उपनिदेशक (उच्च) जगदीश नेगी ने बताया कि स्कूल में प्रार्थना सभाएं नहीं होंगी। स्कूल में विद्यार्थियों की भीड़ एकत्र नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान जिले में आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। नेगी ने बताया कि थर्मन स्कैनिंग व हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही छात्रों को विद्यालय परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। कक्षाओं में मास्क पहनकर ही पढ़ाई होगी। इस दौरान खेलकूद गतिविधियां प्रतिबंधित होंगी। उन्होंने बताया कि स्कूलों में नियमों का सख्ती से पालन हो इसके लिए विभाग द्वारा निरीक्षण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी