सोलन जिले में बारिश से 11.45 करोड़ का नुकसान

जिला सोलन में इस वर्ष हुई बारिश से अब तक 11.45 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 08:55 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 08:55 PM (IST)
सोलन जिले में बारिश से 11.45 करोड़ का नुकसान
सोलन जिले में बारिश से 11.45 करोड़ का नुकसान

जागरण संवाददाता, सोलन : जिला सोलन में इस वर्ष हुई बारिश से अब तक 11.45 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सबसे अधिक नुकसान बिजली बोर्ड, लोक निर्माण विभाग व फसलों का हुआ है। मानसून शुरू होने से पहले ही नुकसान का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

जनवरी से अब तक लोक निर्माण विभाग को 3.27 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। जिले में बारिश से कई जगह भूस्खलन व ढंगे आदि ढह गए हैं। इसके अलावा सड़कों की टारिग उखड़ने के कारण भी काफी नुकसान हुआ है। इसी तरह बिजली बोर्ड को भी अब तक 1.71 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। तूफान के कारण कई जगह बिजली की तारें टूटी हैं, जबकि बिजली गिरने के कारण भी कई ट्रांसफार्मर जले हैं।

इसके अलावा बारिश से किसानों को भी नुकसान झेलना पड़ा है। बीबीएन क्षेत्र में करीब 50 हेक्टेयर क्षेत्र में लगी गेहू की फसल बारिश की वजह से प्रभावित हुई है, जबकि पहाड़ी क्षेत्र में भी नकदी फसलों को काफी नुकसान हुआ है। करीब 100 हेक्टेयर क्षेत्र में लगी शिमला मिर्च व टमाटर की फसल बर्बाद हो चुकी है। ओलावृष्टि की वजह से फसलों को सबसे अधिक नुकसान हुआ है।

अब तक 3.51 लाख रुपये की फसलें नष्ट हो चुकी हैं। इसके अलावा बागवानी को भी 2.81 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। आडू, प्लम, खुमानी व आम की फसल तूफान व ओलावृष्टि की वजह से क्षतिग्रस्त हुई है। गोशाला व कच्चे मकान ढह जाने की वजह से भी 2.40 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। शिक्षा विभाग को 11.90 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

जिला राजस्व अधिकारी केशव शर्मा का कहना है कि नुकसान की रिपोर्ट सरकार को भेजी गई है। निजी संपत्ति का नुकसान होने पर उचित मुआवजा भी दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी