सिरमौरी नाटी से भी होगा अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का स्वागत, सात सदस्‍यीय दल जाएगा अहमदाबाद

Trump Welcome By Sirmauri Nati पहली बार भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत सिरमौरी नाटी से भी होगा।

By Edited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 07:17 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 12:24 PM (IST)
सिरमौरी नाटी से भी होगा अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का स्वागत, सात सदस्‍यीय दल जाएगा अहमदाबाद
सिरमौरी नाटी से भी होगा अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का स्वागत, सात सदस्‍यीय दल जाएगा अहमदाबाद

राजगढ़ (सिरमौर), पवन तोमर। पहली बार भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत सिरमौरी नाटी से भी होगा। इस दौरान हिमाचल, उत्तराखंड व मणिपुर राज्य के पहाड़ी गीत गाए जाएंगे। इसके लिए हिमाचल के संस्कृति विभाग की ओर से सात सदस्यीय दल गुजरात के अहमदाबाद जाएगा। 24 फरवरी को ट्रंप के आने पर तीन पहाड़ी राज्यों को सास्कृतिक दल भेजने का अवसर मिला है।

राजगढ़ उपमंडल के शिवन्या कला सास्कृतिक मंच के संस्थापक देवदत्त शर्मा ने बताया कि उनके नेतृत्व में सात कलाकार ट्रंप को हिमाचल की संस्कृति से रू-ब-रू करवाएंगे। दल में उनके अतिरिक्त अरुण ठाकुर, जगदेव, ममता चौहान, पूनम चौहान व पायल कुमारी शामिल होंगे।

शर्मा ने बताया कि सिरमौरी लोकगीत 'लागा ढोल रा धमाका' पर दल पांच मिनट की प्रस्तुति देगा। इस नाटी के दौरान दल आचलिक वेशभूषा में होगा। भगवान शिव के नटराज और लोटा नृत्य की मुद्राएं इस नाटी में प्रयोग होती है। हाल ही हरियाणा के फरीदाबाद में हुए 34वें अंतरराष्ट्रीय क्राफ्ट मेले में भी सिरमौरी नाटी को खूब सराहा गया था। इसमें रिहाल्टी गीत, रासा व परात नृत्य प्रस्तुत किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में आसरा संस्था के कलाकारों ने सिरमौरी नाटी प्रस्तुति दी थी। पिछले साल धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित हुए भारत व इंग्लैंड मैच के बाद सिरमौर नाटी ने सबका मन मोह लिया था। धर्मशाला में हुई इन्वेस्टर्स मीट में भी विदेशी दल के सामने आसरा के कलाकारों ने सिरमौरी नाटी प्रस्तुत की थी।

सिरमौरी नाटी की देश विदेश में भी पहचान है, क्‍योंकि राष्‍ट्रीय व अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर सिरमौरी कलाकार अपनी संस्‍कृति की झलक बिबखेर चुके हैं। सिरमौरी नाटी गाना को यू ट्यूब पर 25 मिल‍ियन से ज्‍यादा लोग देख व सुन चुके हैं। नाटी सिरमौर वाली गाने को लोगों ने खूब पसंद किया। हिमाचल में सिरमौर ही नहीं अन्‍य जिलों में भी शादी समारोह में सिरमौरी नाटी की खूब धमक रहती है।

chat bot
आपका साथी