समाज के निर्माण में हर कोई दे योगदान

सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने और इन योजनाओं का पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए कार्य करना चाहिए। हम सभी को किसी न किसी रूप में बेहतर समाज के निर्माण के लिए अपना योगदान अवश्य देना चाहिए। यह बात सोमवार को राज्यपाल विश्वनाथ आर्लेकर ने ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में आयोजित विकास कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान कही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:55 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:55 PM (IST)
समाज के निर्माण में हर कोई दे योगदान
समाज के निर्माण में हर कोई दे योगदान

जागरण संवाददाता, ऊना : सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने और इन योजनाओं का पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए कार्य करना चाहिए। हम सभी को किसी न किसी रूप में बेहतर समाज के निर्माण के लिए अपना योगदान अवश्य देना चाहिए। यह बात सोमवार को राज्यपाल विश्वनाथ आर्लेकर ने ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में आयोजित विकास कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि इसके बेहतर दस्तावेजीकरण, वेटलैंड की पहचान आदि के लिए पंचायत स्तर पर समितियों का गठन किया जाए। जिले में स्थित विभिन्न वेटलैंड क्षेत्रों में आने वाले प्रवासी पक्षियों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और वन विभाग के अधिकारियों को बर्ड फोटोग्राफर और बर्ड वाचर को सुविधाएं प्रदान करते हुए इस क्षेत्र में पर्यटन विकास को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।

बर्ड वाचर के लिए प्रतिवर्ष करवाएं समारोह

राज्यपाल ने वार्षिक आधार पर बर्ड वाचर के लिए समारोह आयोजित करने का भी सुझाव दिया। बंगाणा के अंदरौली में क्रियान्वित की जा रही एथनो-बोटेनिकल गार्डन परियोजना में गहन रुचि दिखाते हुए निम्न शिवालिक पर्वत श्रृंखला में उपलब्ध जैव-विविधता के महत्व और इसके दस्तावेजीकरण की आवश्यकता पर बल दिया।

बैठक में राज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं और दौलतपुर चौक से तलवाड़ा रेलमार्ग के प्रस्तावित विस्तार कार्य की भी समीक्षा की।

उपायुक्त राघव शर्मा ने जिला में विभिन्न फ्लैगशिप परियोजनाओं की स्थिति से अवगत करवाया। उन्होंने आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन और वन विभाग संयुक्त रूप से बर्ड वाचर समारोह के आयोजन की दिशा में कार्य कर रहे हैं और शीघ्र ही इसे मूर्त रूप प्रदान कर दिया जाएगा। अंदरौली में एथनो-बोटेनिकल गार्डन, जलक्रीड़ा परिसर और ग्रामीण सेनेटरी मार्ट के निर्माण के लिए 7 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है और यह परियोजना वन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से क्रियान्वित की जा रही है।

इस मौके पर एसपी अर्जित सेन ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त डा. अमित कुमार शर्मा, एसडीएम डा. निधि पटेल समेत कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। राज्यपाल ने देहलां में विशेष बच्चों से की भेंट

राज्यपाल ने सोमवार देहलां में स्थित विशेष रूप से अक्षम बच्चों के स्कूल एवं डे केयर सेंटर आश्रय का दौरा किया और विशेष बच्चों से भेंट की। उन्होंने आश्रय स्कूल के संचालकों के प्रयासों की सराहना की। आश्रय के अध्यक्ष एडवोकेट सुरेश ऐरी ने राज्यपाल का स्वागत किया और यहां छात्रों को उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न सुविधाओं की जानकारी प्रदान की। राज्यपाल ने यहां स्वयं सहायता समूह आराधना के सदस्यों से भी भेंट की। यह समूह दीये के लिए कपास की बाती और धूप का उत्पादन कर रहा है।

chat bot
आपका साथी