उपायुक्त के आश्वासन के बाद आमरण अनशन समाप्त

जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में गौ संरक्षण को लेकर पांच दिन से किए जा रहे आमरण अनशन को समाप्त कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:49 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:49 PM (IST)
उपायुक्त के आश्वासन के बाद आमरण अनशन समाप्त
उपायुक्त के आश्वासन के बाद आमरण अनशन समाप्त

जागरण संवाददाता, नाहन : जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में गौ संरक्षण को लेकर पांच दिन से अनशन पर बैठे सचिन ओबराय को जूस पिलाकर एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने उनका अनशन समाप्त करवाया। सचिन प्रदेश में बेसहारा पशुओं को संरक्षण प्रदान किए जाने की मांग को लेकर 19 अक्टूबर से रामलीला मैदान में आमरण अनशन पर बैठे हुए थे। उपायुक्त आरके गौतम की ओर से सचिन की मांगों को मानते हुए एसडीएम विवेक महाजन व डीएसपी वीरबहादुर सिंह ने अनशन को समाप्त करवाया।

एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने बताया कि नगर परिषद पांवटा साहिब में संचालित गौशाला की पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। उसके साथ ही सरकार द्वारा दी जाने वाली 500 रुपये प्रति गौवंश राशि भी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा गौशाला में पर्याप्त मात्रा में चारा उपलब्ध कराया गया है।

उन्होंने बताया कि सड़क पर घूम रही गोवंश को संरक्षित करने के लिए पशुपालन विभाग की एक संयुक्त समिति का गठन किया गया है। 23 अक्टूबर को 12-12 लोगों की दो टीमों का गठन किया गया है, जोकि शहर के आसपास के क्षेत्रों से बेसहारा गोवंश को ढूंढ कर नजदीकी गौशाला में पहुंचाने के कार्य में लगी हैं। इसी प्रकार पकड़े हुए पशु के लिए आठ क्विंटल हरे चारे और सूखे चारे की व्यवस्था की गई है।

एसडीएम विवेक महाजन ने बताया कि बेसहारा गोवंश को सड़क पर छोड़ने के मामले में जिन पशुओं पर टैग लगे हुए हैं। उनके मालिकों का नियमों के तहत नगर परिषद द्वारा चालान किया जाएगा। जिन पर टैग नहीं है उन्हें नजदीकी गौशाला में स्थानांतरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी पर्याप्त कदम उठाए गए हैं। माता बाला सुंदरी गौशाला की तर्ज पर गौशाला में गोबर से बनाने वाली लकड़ी उपले इत्यादि की मशीनों को उपलब्ध कराए जाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी