डिपुओं में समय पर राशन पहुंचाना सुनिश्चित करें

सिरमौर जिला के सभी उचित मूल्य की दुकानों(डिपुओं) में समय पर राश

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 08:23 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 08:23 PM (IST)
डिपुओं में समय पर राशन पहुंचाना सुनिश्चित करें
डिपुओं में समय पर राशन पहुंचाना सुनिश्चित करें

जागरण संवाददाता, नाहन : सिरमौर जिला के सभी उचित मूल्य की दुकानों(डिपुओं) में समय पर राशन उपलब्ध करवाना विभाग सुनिश्चित करें ताकि जिलावासियों को असुविधा का सामना न करना पड़े। यह आदेश उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने सोमवार को खाद्य, नागरिक, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से आयोजित जिलास्तरीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली के बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उपायुक्त सिरमौर ने विभाग को बाजार में खाद्य पदार्थों के बढ़ते दामों पर नियमित आधार पर सब्जी मंडी के थोक भाव व बाजार में बिक रही वस्तुओं के मूल्यों पर नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग को आदेश किए की जो भी व्यक्ति निर्धारित मूल्यों से अधिक दामों पर सामान बेचता पकड़ा जाए उसका चालान काटा जाए। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा गत जून से सितंबर, 2021 तक आवश्यक वस्तुओं की वृद्धि रोकने के लिए 1062 निरीक्षण किए गए। इनमें से 49 लोगों को चेतावनी दी गई और 48 हजार रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया। इसके अतिरिक्त कचरा अधिनियम-1995 के अंतर्गत जिला के 297 स्थानों पर निरीक्षण किए गए। इसमें लोगों से 8000 रुपये जुर्माना स्वरूप वसूले गए।

उपायुक्त ने विभाग के अधिकारियों को खाद्य पदार्थों की गुणवता जांचने के लिए अधिक से अधिक निरीक्षण करने के आदेश दिए। बैठक में नाहन के ग्राम जाबल का बाग, त्रिलोकपुर, खैरी, कटाह शीतला, ग्राम पंचायत कोलावाला भूड में उचित मूल्य की दुकान खोलने के लिए आवेदनकर्ताओं को मंजूरी दी गई। इसके अतिरिक्त पांवटा ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम पंचायत रामपुर भारापुर, ग्राम अजीवाला, ग्राम किशनपुरा, ग्राम पंचायत ठोंठा जाखल, ग्राम पंचायत पातलियों में उचित मूल्य की दुकान खोलने के लिए आवेदनकर्ता को अनुमति दी गई। इस अवसर पर जिला नियंत्रक खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले अधिकारी पवित्रा पुंडीर ने क्रमवार मद प्रस्तुत किए। बैठक में जिला परिषद अध्यक्षा सीमा कन्याल सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी