कोरोना से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए चलेगा कार्यक्रम

कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बच्चों को सुरक्षित करने के लिए सिरमौर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 07:48 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:48 PM (IST)
कोरोना से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए चलेगा कार्यक्रम
कोरोना से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए चलेगा कार्यक्रम

राजन पुंडीर, नाहन

कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बच्चों को सुरक्षित करने के लिए सिरमौर जिला प्रशासन ने आप कार्यक्रम लांच करने की तैयारी कर दी है। आयुष एडाप्शन प्रोग्राम के तहत जिला सिरमौर के सभी बच्चों की देखरेख की जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से इस कार्यक्रम में प्राथमिक शिक्षा व उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और जिला प्रशासन अहम भूमिका निभाएगा।

उपायुक्त डा. आरके परुथी ने बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए एक विशेष योजना तैयार की है। इस योजना के तहत शून्य से छह वर्ष के बच्चों को फुलवारी प्लान के तहत रखा जाएगा। छह से 12 वर्ष के बच्चों को चहक और 12 से 18 वर्ष के बच्चों को निर्माण प्लान के तहत रखा जाएगा। शून्य से छह वर्ष के 38000 बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कोरोना से बचाव के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाएंगी। 18 वर्ष तक के सभी बच्चों को शिक्षा विभाग यह बताएगा कि उन्हें कब उठना है, क्या काम करना है, कब व्यायाम करना है, कैसे उनकी इम्युनिटी बढ़ेगी तथा कौन सा काम कब और कैसे करना है। साथ ही कैसा भोजन करना है। यह सब कार्य जिलास्तर पर शुरू कर खंडस्तर, खंडस्तर से ग्रामीण स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षा विभाग के कर्मचारी व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मिलकर करेंगे।

------

आयुष विभाग पहले से ही चला रहा प्रोग्राम

हिमाचल प्रदेश आयुष विभाग विभिन्न जिलों में यह प्रोग्राम चला रहा है। जहां पर भी आयुष विभाग के अस्पताल व डिस्पेंसरी हैं, वहां पर वह स्कूलों को गोद लेकर विद्यार्थियों को आयुष विभाग के विभिन्न कार्यक्रम गतिविधियों की जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें औषधियां भी वितरित की जाती हैं।

---

इस प्रोग्राम में बच्चों को विभिन्न जानकारियां देने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

-डा. आरके परुथी, उपायुक्त सिरमौर।

chat bot
आपका साथी