केंद्रीय टीम ने लिया ओलावृष्टि से नुकसान का जायजा

जिला सिरमौर में फसलों को ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए उपायुक्त कार्यालय में तीन सदस्यीय केंद्रीय दल ने उपायुक्त राम कुमार गौतम ने बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 08:42 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 08:42 PM (IST)
केंद्रीय टीम ने लिया ओलावृष्टि से नुकसान का जायजा
केंद्रीय टीम ने लिया ओलावृष्टि से नुकसान का जायजा

जागरण संवाददाता, नाहन : जिला सिरमौर में फसलों को ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए उपायुक्त कार्यालय नाहन में तीन सदस्यीय केंद्रीय दल ने उपायुक्त राम कुमार गौतम के साथ बैठक की। इस दौरान कृषि तथा बागवानी क्षेत्र में हुए फसलों के हुए नुकसान का जायजा लिया गया। उपनिदेशक उद्यान डा. सतीश शर्मा तथा विषयवाद विशेषज्ञ कृषि डा. किशोर ने जिले में बागवानी तथा कृषि क्षेत्र में हुए फसलों को ओलावृष्टि से हुए नुकसान बारे प्रस्तुति दी।

केंद्रीय दल में निदेशक केंद्रीय जल आयोग शिमला पीयूष रंजन, अनुसंधान अधिकारी नीति आयोग भारत सरकार भास्कर ज्योति कश्यप, फोडर एग्रोनामिस्ट पशुपालन मंत्रालय भारत सरकार विजय ठाकरे के अतिरिक्त कार्यकारी जिला राजस्व अधिकारी माया राम, क्षमता एवं निर्माण समन्वयक डीडीएमए राजन कुमार और दस्तावेज समन्वयक अरविंद चौहान भी मौजूद रहे। इसके बाद केंद्रीय दल ने पच्छाद उपमंडल के गांव मलाणु की बेड जाकर लोगों से फसलों के हुए नुकसान की जानकारी हासिल की। इस दौरान उपमंडल दंडाधिकारी पच्छाद डा. शशांक गुप्ता भी उपस्थित रहे। किसानों व बागवानों में बंधी मुआवजा मिलने की आस

जागरण संवाददाता, शिमला : केंद्रीय टीम ने मंगलवार को ऊपरी शिमला का भी दौरा किया। केंद्रीय टीम बुधवार को प्रदेश सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक करेगी। केंद्र से आई एक टीम ने जिले के रोहड़ू, नेरवा और चौपाल तो दूसरी ने रामपुर, ननखड़ी व नारकंडा में नुकसान का आकलन किया। राज्य सरकार ने इससे पहले केंद्र को भेजी गई रिपोर्ट के मुताबिक ओलावृष्टि से कृषि व उद्यान उपज को इस बार 266 करोड़ रुपये का नुकसान आंका था। इसके बाद ही केंद्र सरकार ने हिमाचल में ओले से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए टीम को भेजा है। केंद्रीय टीम के दौरे के बाद अब किसानों-बागवानों को भी केंद्र से कुछ वित्तीय मदद मिलने की आस बंधी दिखने लगी है। किसानों व बागवानों से बात कर ली नुकसान की जानकारी

संवाद सूत्र, कंडाघाट : प्रदेश में इस वर्ष जनवरी व फरवरी में सूखे और अप्रैल में ओलावृष्टि से कृषि व बागवानी क्षेत्र को हुए नुकसान की विभागों के माध्यम से केंद्र सरकार को गई रिपोर्ट का सत्यापन करने केंद्र का तीन सदस्यीय दल निदेशक केंद्रीय जल आयोग पियूष रंजन की अध्यक्षता में कंडाघाट की पंचायत सैंज पहुंचा। उन्होंने नुकसान बारे किसानों और अधिकारियों से बातचीत की। उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हारी, एसडीएम कंडाघाट विकास सूद, जिला उपनिदेशक कृषि राजेश कौशिक, विषयवाद विशेषज्ञ विकास गुप्ता, कृषि विकास अधिकारी टेक सिंह चौहान, उपनिदेशक बागवानी वेद प्रकाश, तहसीलदार अमन राणा, बीडीओ कंडाघाट हेमचंद की उपस्थिति में केंद्रीय दल ने किसानों और अधिकारियों से नुकसान बारे बातचीत की।

chat bot
आपका साथी