शिमला की सड़कों पर लगेंगी जैबरा क्रॉसिग, एमसी को लिखा पत्र

जागरण संवाददाता शिमला राजधानी शिमला की सड़कों को पार करते वक्त अब खतरा नहीं सताएगा। श्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 03:47 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 03:47 PM (IST)
शिमला की सड़कों पर लगेंगी जैबरा क्रॉसिग, एमसी को लिखा पत्र
शिमला की सड़कों पर लगेंगी जैबरा क्रॉसिग, एमसी को लिखा पत्र

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला की सड़कों को पार करते वक्त अब खतरा नहीं सताएगा। शहर में सड़कों पर जैबरा क्रॉसिग बनाई जाएंगी। जैबरा क्रॉसिग ट्रैफिक लाइट के अलावा शहर में कुछ अन्य स्थानों पर बनाई जाएंगी। शिमला पुलिस के ट्रैफिक विग ने इसके लिए शहर में 20 से ज्यादा स्थान चिह्नित किए हैं।

डीएसपी ट्रैफिक की ओर से इस संबंध में एक पत्र नगर निगम के आयुक्त आशीष कोहली और राज्य लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन को भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि 21 अप्रैल से पहले जैबरा क्रॉसिग को बनाने का काम पूरा करें। पुलिस की ओर से भेजे गए पत्र में कहा है कि अभी स्कूल बंद हैं। शहर में ट्रैफिक भी कम है। यदि अभी जैबरा क्रॉसिग बनाने का काम शुरू कर दिया जाता है तो ज्यादा यातायात भी बाधित नहीं होगा।

राजधानी शिमला में ऐसा नजारा विक्ट्री टनल, टूटीकंडी बाईपास सहित अन्य चौक पर देखा जा सकता है। जैबरा क्रॉसिग पर साल या दो साल में एक बार पेंट कर औपचारिकता निभाई जाती है। जबकि इसकी नियमित रूप से देखरेख होनी चाहिए। सोलर स्टड और स्पीड ब्रेकर भी करवाए जाएं ठीक

पुलिस ने शहर में 227 स्थानों पर सोलर स्टड लगाए हैं। यह रात के समय चमकते हैं। इससे सड़क दुर्घटनाओं का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा स्पीड ब्रेकर को भी ठीक करवाया गया है। कई स्थानों पर नए स्पीड ब्रेकर भी लगाए जा रहे हैं। पुलिस लोगों को यातायात के प्रति जागरूक भी कर रही है। शिमला शहर की अधिकतर सड़कों पर जैबरा क्रॉसिग बनी ही नहीं हैं। जो बनी थीं वे अब दिखना खत्म हो चुकी हैं। इसके अलावा शहर में साइन बोर्ड भी नहीं हैं। पुलिस ने लोक निर्माण विभाग को साइन बोर्ड लगाने को भी कहा है। नगर निगम और लोक निर्माण विभाग को पत्र भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि सड़कों पर जैबरा क्रॉसिग को बनाएं। स्कूल खुलने से पहले इस काम को पूरा करें ताकि यातायात बाधित न हो।

मोहित चावला, पुलिस अधीक्षक शिमला।

chat bot
आपका साथी