अभिनय की बारीकियां सीख रही युवा पौध

राजधानी शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में इन दिनों हिमाचल के युवा कलाकार अभिनय की बारीकियां सीख रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 05:10 PM (IST)
अभिनय की बारीकियां सीख रही युवा पौध
अभिनय की बारीकियां सीख रही युवा पौध

नर्वदा कौंडल, शिमला

राजधानी शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में इन दिनों हिमाचल के युवा अभिनय की बारीकियां सीख रहे हैं। इसके लिए यहां पर 45 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आरंभ हुई है। कोरोना संकट के बाद रंगमंच की गतिविधियों को संबल प्रदान करने के लिए गेयटी ड्रामेटिक सोसायटी (जीडीएस) ने यह पहल की है। कोविड काल का संकट रंगमंच के कलाकारों पर भी भारी पड़ा है। इस दौरान गेयटी थियेटर भी वीरान हो गया था।

गेयटी ड्रामेटिक सोसायटी की ओर से 16 से 30 वर्ष के हिमाचली युवा रंगकर्मियों के लिए अभिनय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू की गई है। युवा अभिनेता यहां पर रष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, मध्य प्रदेश स्कूल आफ ड्रामा, भारतेंदु नाट्य अकादमी, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पूणे व किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रंगमंच का विधिवत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं।

प्रशिक्षित प्रख्यात रंगकर्मी केदार ठाकुर ने प्रदेश के रंगमंच के लिए नई पौध तैयार करने का जिम्मा उठाया है। उनका मूल उद्देश्य रंगकर्म की दुनिया में व्यक्ति के अंदर के कलाकार को बाहर निकालकर उसकी प्रतिभा को उजागर करना है। इस समय उनके पास प्रदेशभर के 25 कलाकार अभिनय की बारीकियों को सीख रहे हैं। प्रतिदिन कम से कम छह घंटे तक प्रशिक्षण दिया जा रहा है व कार्यशाला के अंत में नाटक का मंचन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षु विद्यार्थियों को समय के साथ बहुत सी चीजें जानने को मिलती हैं। रंगकर्मियों को महीने के दूसरे व चौथे सप्ताह मिलेगा निश्शुल्क प्रस्तुति का मौका

गेयटी ड्रामेटिक सोसायटी की दूसरी अभिनव पहल सप्ताहांत रंगमंच है। इसके तहत प्रदेश की नाट्य संस्थाओं को हर महीने के दूसरे और चौथे सप्ताह अपनी नाट्य प्रस्तुति करने का निश्शुल्क अवसर मिलेगा। इसका खर्च गेयटी ड्रामेटिक सोसायटी स्वयं वहन करेगी। इसका शुभारंभ 18 दिसंबर को संकल्प रंगमंडल शिमला की ओर से नाटककार सुरेंद्र वर्मा के नाटक सूर्य की अंतिम किरण से सूर्य की पहली किरण तक से किया जाएगा। युवा रंगकर्मी कार्यशाला एवं नाटक सूर्य की अंतिम किरण से सूर्य की पहली किरण तक के निर्देशन की जिम्मेदारी प्रख्यात रंगकर्मी केदार ठाकुर ने ली है।

- सुदर्शन शर्मा, प्रबंधक गेयटी थियेटर शिमला।

chat bot
आपका साथी