संक्रमण से बचाव के लिए फेसबुक पर सिखा रहे योग

जागरण संवाददाता शिमला कोरोना से लड़ने के लिए योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोग प्रति

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:58 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:58 PM (IST)
संक्रमण से बचाव के लिए
फेसबुक पर सिखा रहे योग
संक्रमण से बचाव के लिए फेसबुक पर सिखा रहे योग

जागरण संवाददाता, शिमला : कोरोना से लड़ने के लिए योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग की भूमिका को देखते हुए लोगों में इसके प्रति जागरूकता बढ़ रही है। इसके लिए शिमला की सुनील उपाध्याय एजुकेशनल ट्रस्ट ने पहल की है। ट्रस्ट फेसबुक के माध्यम से लोगों को रोजाना सुबह योग सिखा रहा है, जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व विभिन्न रोगों को नियंत्रित करने में सहायता करेगा। ट्रस्ट के स्टूडेंट फॉर सेवा फेसबुक पेज पर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) शिमला से उत्तीर्ण योग प्रशिक्षु अनुलोम विलोम, भस्त्रिका, कपालभाति, उज्जेयी, भ्रामरी सहित सूर्य नमस्कार आदि क्रियाएं करवाते हैं।

ट्रस्ट के सचिव डा. सुरेंद्र शर्मा का कहना है कि कोरोना काल में लोग जुकाम, खांसी, श्वास संबंधी विकार व जोड़ों से संबंधित बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। नियमित योग करने से इन बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। कोरोना से बचाव के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है। इसलिए प्रतिदिन आठ से दस मिनट का योग सत्र चलाया जाता है। इसमें सैकड़ों लोग ऑनलाइन योग क्रियाएं सीखते हैं।

योग से कमर व उसके नीचे के जोड़ खुल जाते हैं। इससे खून का प्रवाह बढ़ जाता है। खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और कार्बन डाईआक्साइड बाहर निकलती है। योग श्वास के साथ किए जाने वाले अभ्यास से फेफड़ों व ह्रदय को मजबूत करता है। कोरोना संक्रमण भी श्वास नलिकाओं को अवरुद्ध कर फेफड़ों को क्षति पहुंचाता है। इससे सांस लेने में तकलीफ होती है।

---------------

एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार

योग शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाता है, पाचन तंत्र बेहतर करता है, शरीर में लचीलापन लाता है, स्मरण शक्ति मजबूत करता है। साथ ही त्वचा में निखार, तनाव की समस्या को दूर, आत्मविश्वास, धैर्य और निडरता बढ़ती है।

chat bot
आपका साथी