70 से 120 रुपये किलो वाले नमक से आयोडीन गायब

शुद्धता के नाम पर पैकेट में 70 से 120 रुपये किलो नमक बेचा जा रहा है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:54 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:54 PM (IST)
70 से 120 रुपये किलो वाले नमक से आयोडीन गायब
70 से 120 रुपये किलो वाले नमक से आयोडीन गायब

यादवेन्द्र शर्मा, शिमला

शुद्धता के नाम पर पैकेट में 70 से 120 रुपये किलो नमक बेचा जा रहा है, लेकिन इससे आयोडीन गायब पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से नमक में आयोडीन की जांच के दौरान इसका पता चला है। कई पैकेट बंद नमक में आयोडीन तक नहीं मिला है, जबकि उसे आयोडीनयुक्त बताया गया है। उधर लोगों की रसोई में नमक को खुला रख इस्तेमाल करने से सारा आयोडीन उड़ रहा है। प्रदेश के सभी जिलों में प्रयोग किए जा रहे आयोडीनयुक्त नमक की जांच के दौरान सामने आया है कि करीब 70 फीसद लोग नमक को खुला छोड़कर इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इस नमक में मौजूद आयोडीन उड़ गई होती है।

स्वास्थ्य विभाग की जांच में लोगों के प्रयोग किए जा रहे मात्र 45.8 फीसद नमक में ही आयोडीन पाया गया है। प्रदेश के राशन डिपो में डबल फोर्टिफाइड नमक की आपूर्ति की जा रही है। यही कारण है कि लोगों में लगातार आयोडीन की कमी पाई जा रही है। आयोडीन की कमी से शरीर में अनेक विकार पैदा होते हैं। आयोडीन की कमी से होने वाले इन विकारों को रोकने, नियंत्रित करने और खाने में आयोडीन युक्त नमक की शत-प्रतिशत खपत को बढ़ावा देने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

आयोडीन की कमी के लक्षण

आयोडीन की कमी से व्यक्ति के शरीर में हर वक्त थकान, कब्ज, बालों का गिरना और वजन बढ़ने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। कुछ लोगों को आयोडीन की कमी के कारण मांसपेशियों में भी दर्द हो सकता है। नमक में आयोडीन की मात्रा की जांच के लिए सभी जिलों में नमक परीक्षण किट वितरित की गई है। आशा वर्कर भी लोगों को आयोडीनयुक्त नमक के लाभ से अवगत करवाती हैं कि नमक को हमेशा ढककर ही रखें।

सर्वेक्षण में नमक में मिली आयोडीन

जिला,फीसद

बिलासपुर,45.8

चंबा,92.7

हमीरपुर,97.4

कागड़ा,99.2

किन्नौर,84.7

कुल्लू,97.3

मंडी,97.7

शिमला,96.2

सोलन,94.03

ऊना,96.01

नमक में आयोडीन की मात्रा की जांच के लिए प्रदेश में सर्वेक्षण करने के साथ लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पैकेट बंद नमक में भी आयोडीन नहीं पाया गया है। लोग आयोडीनयुक्त नमक खुला छोड़ उसकी आयोडीन नष्ट कर रहे हैं।

डा. पल्लवी कुमार, कार्यक्रम अधिकारी, राष्ट्रीय आयोडीन की कमी विकार नियंत्रण कार्यक्रम

प्रदेश के सभी जिलों में नमक में आयोडीन की मात्रा को लेकर सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसमें किन्नौर और बिलासपुर में नमक में आयोडीन की मात्रा कम पाई गई है।

हेमराज बैरवा, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश

chat bot
आपका साथी