चोटियों पर बर्फबारी, प्रदेश में शीतलहर

चोटियों पर बर्फबारी होने से प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। किन्नौर व ल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 04:22 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 04:22 AM (IST)
चोटियों पर बर्फबारी, प्रदेश में शीतलहर
चोटियों पर बर्फबारी, प्रदेश में शीतलहर

राज्य ब्यूरो, शिमला : चोटियों पर बर्फबारी होने से प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। किन्नौर व लाहुल-स्पीति में हिमपात जारी है। कल्पा में नौ, केलंग में पांच,शिमला के खड़ापत्थर में दो व कुफरी में एक सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। 10 स्थानों पर एक से 70 मिलीमीटर तक बारिश हुई है। बुधवार को दिनभर तेज हवा चलती रही।

मौसम विभाग के अनुसार वीरवार को भी चोटियों पर हिमपात व प्रदेशभर में बारिश होने की संभावना है। चंबा जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जबकि मध्यम ऊंचाई व निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। पांगी घाटी में भारी बर्फबारी हुई। बर्फबारी के कारण पांगी घाटी का शेष विश्व से संपर्क कट गया है। चंबा जिला में जोत, पोहलानी माता, तीसा, भरमौर व सलूणी की पहाड़ियों और डैनकुंड, लक्कड़ मंडी व कालाटोप में बर्फबारी हुई।

राज्य में तापमान की स्थिति

शहर,न्यूनतम,अधिकतम,बारिश

शिमला,6.5,10.0, 01 मिमी

सुंदरनगर,9.1,15.1, 03 मिमी

धर्मशाला,6.8,9.6,04 मिमी

कांगड़ा,11.5,17.8,02 मिमी

चंबा,10.0,11.3,02 मिमी

डलहौजी,2.3,4.4,05 मिमी

-----------

अटल टनल सैलानियों के लिए बंद

जागरण संवाददाता, मनाली : लाहुल-स्पीति सहित मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में चार दिन से लगातार बर्फबारी जारी है। अटल टनल के साउथ और नॉर्थ पोर्टल में एक फीट से अधिक बर्फ पड़ चुकी है। इस कारण टनल सैलानियों के लिए बंद कर दी है। मनाली के पर्यटन स्थल सोलंगनाला, कोठी व अंजनी महादेव में भी आठ से 10 इंच बर्फ जमा हो चुकी है। मनाली-लेह मार्ग चार दिन से अवरुद्ध है। शिंकुला दर्रे में बर्फबारी के कारण जांस्कर घाटी भी लाहुल से कटी हुई है। लाहुल-स्पीति पुलिस ने अब अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल के नर्सरी में चेकपोस्ट लगा दी है। रोहतांग, कुंजम, बारालाचा व शिंकुला दर्रे में दो से ढाई फीट बर्फ पड़ चुकी है। कुल्लू मनाली सहित लाहुल-स्पीति की पहाड़ियां बर्फ से लद गई हैं। पुलिस अधीक्षक लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि पर्यटकों को मनाली के पलचान से आगे आने नहीं दिया जा रहा है। लाहुल-स्पीति पुलिस ने भी वाहनों को नर्सरी चेकपोस्ट से आगे आने पर रोक लगा दी है।

chat bot
आपका साथी