ऊपरी शिमला में बागवानों पर मौसम की मार

जागरण टीम शिमला ऊपरी शिमला में बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों और बागवानों का काफी नु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:35 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:35 PM (IST)
ऊपरी शिमला में बागवानों पर मौसम की मार
ऊपरी शिमला में बागवानों पर मौसम की मार

जागरण टीम, शिमला : ऊपरी शिमला में बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों और बागवानों का काफी नुकसान किया है। ओलावृष्टि से हेलनेट व सेब के पौधों की टहनियां टूटने के साथ फल जमीन पर गिर गए। ठियोग उपमंडल और जुब्बल व कोटखाई की कई पंचायतों में बुधवार रात और वीरवार को हुई ओलावृष्टि से सेब और सब्जियों की फसल नष्ट हो गई। बगीचों में लगाए हेलनेट और सेब के पौधों के टूटने से काफी नुकसान हुआ है।

ठियोग की घूंड, बगैन, देवठी, पडगेय, बनी, धमांदरी सहित कई पंचायतों में भारी ओले गिरे। कई पंचायतों में तो एक माह में पांच से छह बार ओले गिर चुके हैं। वहीं ठियोग में मटर, गोभी, बीन आदि सब्जियों को भी काफी नुकसान हुआ है। उधर जुब्बल, नावर व कोटखाई की पंचायतों कुठाड़ी, कडिवन, पुजारली नंबर तीन, सामरा, टिक्कर, धराड़ा, वहीं कोटखाई की बाघी, रत्नाड़ी, रामनगर, घयाल, देवरी-खनेटी और जुब्बल की मंढ़ोल, कायना, झड़ग में भी ओलावृष्टि से भारी नुकसान पहुंचा है।

इसके अलावा कुमारसैन में ओलावृष्टि से सेब, नाशपाती, चेरी, शक्करपारा और खुमानी फलों के अलावा गोभी और मटर की फसल को भी खासा नुकसान हुआ है। कुमारसैन के अलावा शलौटा क्षेत्र के गलानी, कलमू, कचीनघाटी और दारो से ओलावृष्टि हुई। चेरी उत्पादकों का भी काफी नुकसान हुआ है। वीरवार को हुई ओलावृष्टि से जमीन पर सफेद चादर बिछ गई है। बागवानों ने सरकार व प्रशासन से नुकसान का आकलन करने की मांग की है। बागवानों का करोड़ों रुपये का नुकसान

शलौटा पंचायत के दारो गांव के अजय गुप्ता, हरीश, संजीव और मनोज ने बताया कि बुधवार को हुई ओलावृष्टि से सेब, नाशपाती और अन्य फलों का काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि इससे पहले 18 अप्रैल को भी इस क्षेत्र में जमकर ओले बरसे थे। विधानसभा क्षेत्र रोहडू के बठोलीगढ (धारा, शेखल, सिधरोटी, छुपाडी, बागी) करासा, बाली, बराडा, शरोग, मंडलगढ, खदराला, स्पैल वैली व विकास खंड छौहारा के विभिन्न गांवों में ओलावृष्टि हुई है। इससे सेब, मटर, आलू व गुठलीधार फलों को नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से बागवानों का करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

chat bot
आपका साथी