ठियोग कस्बे में सातवें दिन भी नहीं आया पानी

कस्बे के लिए बनाई गई सैंज उठाऊ पेयजल योजना की मेन पाइप लाइन फिर से फटने के कारण शनिवार को पानी की सप्लाई नहीं आई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:39 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:39 PM (IST)
ठियोग कस्बे में सातवें दिन भी नहीं आया पानी
ठियोग कस्बे में सातवें दिन भी नहीं आया पानी

संवाद सूत्र, ठियोग : कस्बे के लिए बनाई गई सैंज उठाऊ पेयजल योजना की मेन पाइप लाइन फिर से फट जाने के कारण पानी की सप्लाई शनिवार को भी ठप रही। इसके कारण लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ा। योजना के दूसरे फेज में शनिवार सुबह पाइप के दोबारा फटने के कारण पानी की पंपिग ठप होने की वजह से सातवें दिन भी आपूर्ति बाधित रही। सोमवार से पाइप के जगह-जगह से फटने के कारण पानी की सप्लाई बंद पड़ी है। पानी न मिलने के कारण स्थानीय जनता में विभाग और जनप्रतिनिधियों के प्रति रोष है।

लोगों ने स्थानीय विधायक राकेश सिघा से इस योजना की सुध लेने की गुहार लगाई है। मतियाना ब्लाक के अधिशाषी अभियंता अजीत नेगी और एसडीओ प्रदीप चौहान सहित अन्य अधिकारी मौके का जायजा लेने पहुंचे। पाइप के टूटने के कारण निजी भूमि में स्थित बागवान के खेत और सेब के पेड़ों को बार-बार नुकसान पहुंच रहा है। इससे नाराज बागवान ने पाइप को बदलने की शर्त पर मरम्मत की मंजूरी देने के बाद पाइप में वेल्डिग की गई। अधिकारियों ने बागवान को पाइप गुजरने वाली जगह से घास काटने के बाद नई पाइपलाइन बिछाने का वादा किया है। आपातकाल में पानी की कमी न पड़ जाए महंगी

दीपावली और त्योहारी सीजन में प्रशासन और विभाग की नाकामी की वजह से पैदा हुई पानी कमी कहीं लोगों पर भारी न पड़ जाए। कस्बे में आग लगने की घटनाओं के समय दमकल विभाग को पानी की आपूर्ति विभाग के चुंडू स्थित टैंक से की जाती है। लेकिन सात दिन से पानी की सप्लाई ठप होने के कारण इन टैंकों में भी पानी की कमी है जिसके कारण आग लगने जैसी आपातकाल की स्थिति में पानी की कमी के वजह से नुकसान की संभावना अधिक हो सकती है। स्थानीय बागवान रोशन लाल की घासनी में घास कटने के बाद दूसरे फेज के कंडा स्थित पहले चरण में दो सौ मीटर लंबी नई पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इसके बाद बासा-ठियोग तक सात सौ मीटर तक नई पाइपलाइन बिछाने का काम किया जाएगा। अगले माह पहले फेज के तहत आने वाले सैंज से कंडा तक के सात सौ मीटर में भी नई पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इन दोनों जगह ही पाइपलाइन फटने के कारण दिक्कत आ रही है।

- अजीत नेगी, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग।

chat bot
आपका साथी