शहर से लेकर पंचायतों में एकसमान होंगी पानी की दरें

शिमला और शहर के बाहरी क्षेत्र में अब पानी की एकसमान दर होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:29 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:29 PM (IST)
शहर से लेकर पंचायतों में एकसमान होंगी पानी की दरें
शहर से लेकर पंचायतों में एकसमान होंगी पानी की दरें

जागरण संवाददाता, शिमला : शिमला और शहर के बाहरी क्षेत्र में अब पानी की एकसमान दर होगी। इसकी अधिसूचना एक सप्ताह के अंदर जारी कर दी जाएगी। शिमला जल प्रबंधन निगम की निदेशक मंडल (बीओडी) की बैठक में शुक्रवार को यह फैसला लिया गया। इसके मुताबिक शहर और पंचायतों में अब एक ही दर पर पानी दिया जाएगा। हालांकि पहले बाहरी क्षेत्रों में पानी की दरें ज्यादा वसूली जाती थीं।

मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के भीतर इसे लागू कर दिया जाए, ताकि आम लोगों को लाभ मिल सके। इसके साथ ही बाहरी क्षेत्रों से जो पानी के कनेक्शन के लिए सिक्योरिटी 5500 रुपये ली जाती थी, उसे भी कम कर 2500 रुपये पूरे शहर में एक बराबर करने का फैसला लिया है। इसके अलावा शहर में पानी की पाइप बिछाने से लेकर पानी की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए जितनी भी स्कीम चल रही हैं, उनको जल्द पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए। विश्व बैंक की ओर से मंजूर नई स्कीम जल्द ही जमीन पर दिखाई देने लगे, इसके लिए काम में गति लाने के लिए निर्देश दिए।

फंड की कमी नहीं, योजनाओं को जमीन पर लाने की जरूरत

मुख्य सचिव ने कहा कि योजनाओं को फाइलों से बाहर लाना होगा। इसके बाद ही लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा, जब तक यह फाइल या कागजों में घूमती रहेगी। आम आदमी इसके लाभ से उचित रहेगा, इसलिए इस योजना पर जल्द से काम करें ताकि शहर को माकूल मात्रा में पानी मिल सके। उन्होंने कहा कि राजधानी शिमला के लिए योजनाओं को बनाने के लिए बजट की कोई भी कमी नहीं है। इसलिए इसमें किसी प्रकार की कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अधिकारियों को हिदायत दी गई इसमें गंभीरता से काम किया जाए। बैठक में शैलेंद्र चौहान से लेकर अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। अभी तक यह है दर

शहर में अभी घरेलू पानी की दर 15.95 पैसे प्रति हजार लीटर है, लेकिन साथ लगती पंचायतों में यही दर 36.30 प्रति हजार लीटर है। इसी तरह से पानी की कमर्शिलय दर भी बाहरी क्षेत्रों में महंगी है। अब ये दरें दोनों ही क्षेत्रों में एक सामान होंगी।

chat bot
आपका साथी