गिरि में गाद से शहर में कम मिला पानी, चौड़ा मैदान में फट गया फव्वारा

शहर में पानी की आपूर्ति पेयजल स्त्रोतों में गाद आने के कारण प्रभावित होने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:18 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:18 PM (IST)
गिरि में गाद से शहर में कम मिला पानी, चौड़ा मैदान में फट गया फव्वारा
गिरि में गाद से शहर में कम मिला पानी, चौड़ा मैदान में फट गया फव्वारा

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में पानी की आपूर्ति पेयजल स्त्रोतों में गाद आने के कारण प्रभावित होने लगी है। इससे लोगों को जरूरत के मुताबिक कम ही पानी मिल पा रहा है। शिमला जल प्रबंधन निगम को 34 मिलियन लीटर पर डे (एमएलडी) पानी मिला है। हालांकि पानी की रोजाना सप्लाई 45 एमएलडी तक पहुंच जाती थी। शुक्रवार को एक तरफ पानी की सप्लाई कम हुई, वहीं दूसरी तरफ चौड़ा मैदान में सिसिल होटल के सामने दोपहर के बाद पाइप फट गई। जमीन के नीचे फटी पाइप से पानी का फव्वारा होटल की ऊंचाई से ऊपर तक पहुंच गया।

वहीं गाद बढ़ने के कारण शहर को आ रहे पानी में मिट्टी के कण साथ आने की आशंका बढ़ गई है। इसे देखते हुए शिमला जल प्रबंधन निगम की ओर से पानी को उबाल कर इस्तेमाल करने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। पानी में गाद की मात्रा ज्यादा होने से पानी को प्यूरीफाई करने के बाद भी पानी गंदला आ रहा है। इसके लिए लोगों से अपील की जा रही है कि 15 से 20 मिनट तक पानी उबालने के बाद ही इसे प्रयोग करें। शहर में पानी की सप्लाई कम होने से कुछ क्षेत्रों में राशनिग का सामना करना पड़ रहा है। निगम के एडीएम हरमेश भाटिया का कहना है कि पानी की पाइप फटने के बाद ही सप्लाई बंद कर दी थी। इन परियोजनाओं से मिला इतना पानी

शुक्रवार दोपहर बाद गिरि परियोजना में धीरे-धीरे पंपिग शुरू हुई है। राजधानी को शुक्रवार को गिरि से 7.81 एमएलडी पानी ही शहर को मिला है। जबकि कुल 34.41 एमएलडी पानी सभी योजनाओं से मिला है। इसके अलावा गुम्मा से 18.43, चुरट से 2.11, सियोग 0.79, चैयड़ से 0.55 और कोटी बरांडी से 4.72 एमएलडी पानी मिला।

chat bot
आपका साथी