रिपन में कैंटीन के स्थान पर बनाया जाएगा वार्ड

क्षेत्रीय अस्पताल रिपन में खाली पड़े कैंटीन के स्थान को अब वार्ड में तब्दील किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 03:45 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 03:45 PM (IST)
रिपन में कैंटीन के स्थान पर बनाया जाएगा वार्ड
रिपन में कैंटीन के स्थान पर बनाया जाएगा वार्ड

जागरण संवाददाता, शिमला : क्षेत्रीय अस्पताल रिपन में खाली पड़े कैंटीन के स्थान को अब वार्ड में तब्दील किया जाएगा। कैंटीन के स्थान को खाली करवाया जाएगा और यहां पर वार्ड स्थापित करने के लिए बिस्तर व जरूरी उपकरण लगाए जाएंगे। रिपन में दो साल से कैंटीन का स्थान खाली पड़ा है।

अस्पताल प्रशासन ने तीमारदारों व अस्पताल स्टाफ की सहूलियत के लिए कैंटीन शुरू की थी, लेकिन अस्पताल के नजदीक बाजार होने के कारण तीमारदार कैंटीन का इस्तेमाल कम करते थे। इसीलिए कैंटीन परिसर में सफल नहीं हो सकी और कैंटीन संचालक से इसे वापस लिया गया। अस्पताल में निश्शुल्क लंगर सेवा शुरू होने के बाद तीमारदारों के साथ अस्पताल स्टाफ को सुविधा मिल रही है। लंगर में तीन समय का भोजन करवाया जाता है। अस्पताल प्रशासन ने अब विचार-विमर्श करके खाली पड़ी जगह को इस्तेमाल करने का फैसला लिया है।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर अस्पताल प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी के चलते पिछले हफ्ते मेडिसिन वार्ड में 25 बिस्तर बढ़ाए गए थे। वहीं अस्पताल स्टाफ को वेंटीलेटर चलाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

कैंटीन की खाली पड़ी जगह को वार्ड में बदला जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। रिपन को कोरोना की दो लहरों के बीच दो बार कोविड समर्पित अस्पताल बनाया गया था।

डा. रविद्र मोक्टा, एमएस रिपन अस्पताल। त्योहारी सीजन से बढ़ सकते हैं मामले

जिलेभर में इन दिनों त्योहारी सीजन चलने के दौरान जगह-जगह बाजारों में लोगों की भीड़ बढ़ रही है। ऐसी शादियों का सीजन शुरू होने के कारण अधिक मात्रा में इकट्ठे हो रहे हैं। हालांकि जिले में 10 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं, लेकिन विभाग ने अभी भी एहतियात में ही सलाह दी है। ऐसे में लोगों का अधिक मिलना-जुलना बड़े खतरे को न्योता दे सकता है।

chat bot
आपका साथी