अब वार्ड सभा में बनेगी बीपीएल की सूची

जागरण संवाददाता शिमला शहर में बीपीएल की सूची तैयार करने के लिए वार्ड सभा हर वार्ड में क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:07 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:07 PM (IST)
अब वार्ड सभा में बनेगी बीपीएल की सूची
अब वार्ड सभा में बनेगी बीपीएल की सूची

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में बीपीएल की सूची तैयार करने के लिए वार्ड सभा हर वार्ड में करना अब अनिवार्य होगा। नगर निगम प्रशासन ने पात्र लोगों को शामिल करने के लिए यह फैसला लिया है। ऐसे में अब हर वार्ड में पार्षद को वार्ड सभा के सामने ही तय करना होगा कि किसे सूची में शामिल करना है या किसे बाहर करना है।

पार्षदों को पहले निगम ने खुद से सूची तैयार करने के लिए कहा था। इसमें काफी पार्षदों को आपत्ति थी कि कहीं गलत लोग इससे शामिल न हो जाएं और पात्र लोगों को इसका लाभ न मिल सके। इसलिए अब फैसला लिया है कि सभी पार्षदों को एक पत्र भेजा जाएगा कि वे अपने वार्ड में वार्ड सभा कर बीपीएल की सूची में लोगों को शामिल करें तथा इनके नाम भी प्रशासन को सौंपें। इसके बाद शहर के लिए नई बीपीएल की सूची तैयार की जानी प्रस्तावित है।

शहर में इससे पहले 2007 में बीपीएल परिवारों की सूची तैयार की गई थी। उस समय इसकी संख्या तीन हजार के करीब आंकी गई थी। इसके बाद से शहर में कई बार बीपीएल की सूची तैयार करने का फैसला तो लिया गया, लेकिन हर बार ये मसला सिरे नहीं चढ़ पाया। हर बार किसी विवाद के चलते यह मामला अधर में लटकता रहा। इस बार इसे सिरे चढ़ाने के लिए निगम प्रशासन ने लंबी जद्दोजहद की है। पहले पार्षदों को पूरी तरह से खुला हाथ दे दिया था कि वे अपने स्तर पर किसे बाहर करना है, किसे शामिल करना है, ये फैसला लें। इस पर पार्षदों ने आपत्ति जाहिर की थी कि वे अपने स्तर पर ही सब कुछ करेंगे तो मामले को चुनौती दी जा सकती है। इसलिए किसी तरह से सरकारी दस्तावेज से मिलान के बाद ही इस तरह की प्रक्रिया को अपनाया जाए। इसके साथ ही कुछ पार्षदों ने वार्ड सभा करने का विकल्प भी दिया था। इसमें भी वार्ड के लोगों का सामूहिक फैसला माना जाता है। इसे चुनौती देना भी आसान नहीं होता है। वार्ड सभा में ही पात्र लोगों को सूची में शामिल करने के हक में शुरू में सभी थे। अब प्रशासन के इस फैसले से सभी को राहत मिलने की उम्मीद है। प्रशासन की ओर से शीघ्र ही सभी पार्षदों को इस संबंध में पत्र भेजा जा रहा है। सभी वार्डो में सभाएं होने के बाद नई सूची तैयार करने का काम तेजी से शुरू कर दिया जाएगा।

अजीत भारद्वाज, अतिरिक्त आयुक्त नगर निगम शिमला।

chat bot
आपका साथी