New Year 2020: पहाड़ों पर मनाना चाहते हैं नये साल का जश्न तो आज ही कर लें ये तैयारी

New Year 2020 अगर आप भी नये साल का स्वागत हिमाचल की हसीन वादियों में करना चाहते हैं तो होटलों में आज ही ऑनलाइन बुकिंग करवा लें।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 09:18 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 09:18 AM (IST)
New Year 2020: पहाड़ों पर मनाना चाहते हैं नये साल का जश्न तो आज ही कर लें ये तैयारी
New Year 2020: पहाड़ों पर मनाना चाहते हैं नये साल का जश्न तो आज ही कर लें ये तैयारी

शिमला, रामेश्वरी ठाकुर। वर्ष 2020 का स्वागत यदि आप शिमला या मनाली की वादियों में करना चाहते हैं तो जल्द ऑनलाइन बुकिंग करवाएं। इन दोनों पर्यटन स्थलों के होटलों में करीब 80 फीसद कमरे क्रिसमस व नववर्ष के जश्न के लिए बुक हो गए हैं। इसके अलावा डलहौजी सहित प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों के होटलों में भी एडवांस  बुकिंग का दौर जोरों पर है।

नए साल के जश्न को लेकर हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) भी तैयार है। क्रिसमस व नववर्ष के स्वागत के लिए आने वाले सैलानियों की मेजबानी के लिए एचपीटीडीसी की ओर से विशेष इंतजाम किए गए हैं। शिमला के होटल होली डे होम में क्रिसमस ईव का आयोजन होगा। सैलानियों के मनोरंजन के लिए डीजे म्यूजिक नाइट, डाइन एंड डांस के अलावा विभिन्न प्रकार के स्नैक्स व हिमाचली व्यंजन परोसे जाएंगे। वहीं 31 दिसंबर को न्यू इयर ईव, गाला नाइट, डाइन एंड डांस के अलावा हिमाचली, कॉंटिनेंटल और चाइनीज व्यंजनों को परोसा जाएगा।

सैलानियों को पहनाई जाएगी कुल्लवी टोपी

पर्यटन नगरी मनाली में नववर्ष की पूर्व संध्या पर सैलानियों का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया जाएगा। सैलानियों को कुल्लवी टोपी पहनाई जाएगी। इसके बाद कुल्लवी लोक नृत्य, कपल प्रतियोगिता, बच्चों की डांस प्रतियोगिता, तंबोला, डीजे नाइट और डिनर का इंतजाम होगा। विजेता प्रतिभागियों को इनाम भी दिए जाएंगे।

कसौली के होटलों में एडवांस बुकिंग

क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए कसौली के होटल एडवांस बुकिंग में ही पैक हो चुके हैं। यहां हर वर्ष दोनों उत्सवों को सेलिब्रेट करने के लिए हजारो पर्यटक पहुंचते हैं। पर्यटकों को 30 व 31 दिसंबर के लिए स्पेशल ऑफर के साथ बुकिंग की जा रही है।  

बढ़ सकती है सैलानियों की आमद

मैदानी इलाकों से हर साल लाखों सैलानी हिमाचल पहुंचते हैं। शिमला, मनाली, डलहौजी, धर्मशाला, नारंकडा, कुल्लू, किन्नौर, लाहुल समेत अन्य पहाड़ी इलाके सैलानियों के घूमने की पसंदीदा जगह हैं। दिसंबर से लेकर फरवरी तक बर्फबारी की आस में प्रदेश में सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी होती है। ऐसे में बर्फबारी होने की आस में इस बार भी प्रदेश में सैलानियों की आमद बढ़ सकती है।

हिमाचल में पैराग्लाइडिंग के बाद अब राफ्टिंग के लिए भी कड़े हुए नियम

23 दिसंबर से दो जनवरी तक नहीं मिलेगी छूट

एचपीटीडीसी की ओर से हर साल सैलानियों को लुभाने के लिए आकर्षक छूट दी जाती है। एचपीटीडीसी के तहत आने वाले होटलों में इस साल भी नवंबर से छूट मिलनी शुरू हो गई है। सैलानियों को होटलों में ठहरने पर किराये में 20 से 50 फीसद तक छूट दी जा रही है। हालांकि 23 दिसंबर से दो जनवरी तक होटलों में यह छूट नहीं मिलेगी।

दिसंबर में है घूमने का प्लान, तो मन मोह लेगी ओडिशा की ये वादियां

chat bot
आपका साथी