शिमला जिले में तेज हुआ टीकाकरण अभियान

राजधानी शिमला में कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया गया है। इसके लिए साइटस की संख्या बढ़ाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:47 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 04:47 PM (IST)
शिमला जिले में तेज हुआ टीकाकरण अभियान
शिमला जिले में तेज हुआ टीकाकरण अभियान

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया गया है। इसके लिए वैक्सीनेशन केंद्रों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या बढ़ाई गई है। जिले में जहां रोजाना 40 से 50 केंद्रों पर वैक्सीन लगती थी वहीं अब 60 से 70 साइट्स पर हजारों लोगों को वैक्सीन लग रही है। इसमें हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर, सहित 18 वर्ष से अधिक के लोगों को पहली और दूसरी वैक्सीन लगाई जा रही है।

मौजूदा समय तक जिले में करीब 10 लाख से अधिक लोग वैक्सीनेट हो चुके हैं। वहीं विभाग ने नवंबर तक यह अभियान पूरा करने का लक्ष्य रखा है। वहीं शिमला शहर के अधिक आबादी वाले गली-मुहल्लों में एक साथ लोगों के लिए वैक्सीनेशन कैंप लगाए जा रहे हैं। इससे एकसाथ अधिक लोग वैक्सीनेट हो सकेंगे।

शहर के लक्कड़ बाजार में ईदगाह, लोअर बाजार, चमियाना सहित अन्य क्षेत्रों में विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। वहीं अलग-अलग स्थानों पर काम कर रहे मजदूरों को वैक्सीन की दूसरी डोज के प्रति जागरूक किया जा रहा है। मजदूरों को उनकी सहूलियत के हिसाब से वैक्सीन लगवाई जा रही है, ताकि उनका कामकाज प्रभावित न हो सके।

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग दें। पहली डोज लगवाने के बाद निर्धारित समय अवधि पूरी हो जाए तो दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करें। जिलेभर में वैक्सीनेशन अभियान का काम जोरों पर है। स्वास्थ्य संस्थानों के अलावा अब अधिक आबादी वाली बस्तियों व गली-मुहल्लों में वैक्सीन लगवाने का काम शुरू किया है। इसमें खासकर मजदूर वर्ग को शामिल किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी