शहर के अस्पतालों में दो-दो सौ लोगों को लगेगी वैक्सीन

शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज (आइजीएमसी) कमला नेहरू अस्पताल व रिपन में अब दो-दो सौ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:34 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:34 PM (IST)
शहर के अस्पतालों में दो-दो सौ लोगों को लगेगी वैक्सीन
शहर के अस्पतालों में दो-दो सौ लोगों को लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, शिमला : शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज (आइजीएमसी), कमला नेहरू अस्पताल (केएनएच) व रिपन अस्पताल में अब दोगुने लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। इन अस्पतालों में जहां रोजाना 100 लोग वैक्सीनेट होते थे, वहीं अब 200-200 लोगों को वैक्सीन की सुविधा मिलेगी। जिला स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन ड्राइव को तेज करने के लिए लक्ष्य बढ़ा दिए हैं।

नवंबर तक जिले भर के 18 से अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है ताकि कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके। इसलिए शहर के अलावा ग्रामीण स्तर पर भी मुहिम को तेज करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सभी वैक्सीनेशन केंद्रों में सप्ताह के छह दिन वैक्सीन लगाई जाती है। वैक्सीनेशन केंद्र बढ़ने से भीड़ जुटनी बंद हो गई है। लोग अपनी सुविधा अनुसार नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन लगावाने पहुंच रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुरेखा चोपड़ा का कहना है कि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के परिणामस्वरूप रोजाना 15000 लोगों को एक दिन में वैक्सीनेट किया जा रहा है। इसमें पहली और दूसरी डोज लगवाने वाले लोग शामिल हैं। विदेश जाने वालों को 30 को लगेगी वैक्सीन

नौकरी करने और टोक्यो ओलंपिक्स के कारण विदेश जाने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीनेशन के दो सेशन रखे गए हैं। एक सेशन 23 जून को था, जबकि दूसरा 30 जून को रखा गया है। विभाग ने विदेश जाने वाले लोगों से अपील की है कि जरूरी दस्तावेज के साथ वैक्सीन लगवाने के लिए रिपन अस्पताल आएं। ऐसे लोगों के लिए वैक्सीन की पहली डोज के 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी