टमाटर की लाली ने उतारी चेहरे की रंगत

आम आदमी पहले ही महंगाई के बोझ से दबा पड़ा है। अब टमाटर के बढ़ते दाम ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 04:17 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 04:17 PM (IST)
टमाटर की लाली ने उतारी चेहरे की रंगत
टमाटर की लाली ने उतारी चेहरे की रंगत

जागरण संवाददाता, शिमला : आम आदमी पहले ही महंगाई के बोझ से दबा पड़ा है। अब टमाटर के बढ़े दाम ने गृहिणियों का आर्थिक बजट बिगाड़ कर रख दिया है। राजधानी शिमला में टमाटर 60 से 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। वीरवार को राजधानी के लोअर बाजार स्थित सब्जी मंडी में टमाटर का दाम 80 रुपये प्रति किलो तक है। जबकि उपनगरों में 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से भी टमाटर बिक रहा है। हालांकि मटर के दाम में 20 रुपये तक की गिरावट आई है। पिछले सप्ताह मटर 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा था।

वहीं टमाटर महंगा होने पर अब गृहिणियां टमाटर की कम मात्रा में खरीदारी कर रही हैं। सितंबर के अंत में टमाटर के दाम 30 रुपये प्रति किलो थे। अक्टूबर में 50 से 80 रुपये तक पहुंचे और अब फिर से इसके दाम बढ़ गए हैं। प्रदेश सब्जी उत्पादक राज्यों में से एक है, लेकिन फिर भी यहां पर आम जनता बढ़ी हुई कीमत को लेकर परेशान है। रसोई के स्वाद के साथ बजट भी बिगड़ गया है।

समरहिल में जहां एक दुकान पर 100 रुपये किलो तो दूसरी दुकान पर 80 रुपये तक टमाटर बिक रहा था। संजौली में सब्जी की दुकान चलाने वाले रवि कुमार ने बताया कि वीरवार को टमाटर 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। उन्होंने कहा कि वीरवार सुबह मंडी में ज्यादा दाम थे, जबकि बुधवार को टमाटर सस्ता था। इसके चलते दाम में अंतर है। एक सप्ताह तक कम हो सकते हैं दाम

लोअर बाजार स्थित सब्जी मंडी फ्रूट एंड वेजीटेबल रिटेलर एसोसिएशन के अध्यक्ष विशेश्वर नाथ ने बताया कि लोकल टमाटर खत्म हो गया है जिसके चलते आपूर्ति कम हुई है। दो सप्ताह से लोकल सप्लाई काफी कम आई है। महाराष्ट्र से टमाटर आ रहा है, जिस कारण दाम ज्यादा हैं। आढ़तियों का कहना है कि अन्य राज्यों से एक सप्ताह तक सप्लाई बढ़ जाएगी जिसके बाद दाम कम होना शुरू हो जाएंगे। वीरवार को ये रहे सब्जियों के दाम

लोअर बाजार स्थित सब्जी मंडी में वीरवार को मटर 80 से 100 रुपये तक बिक रहा था। बंद गोभी 30 रुपये प्रति किलो, पहाड़ी आलू 20, आलू 20, गाजर 40, बैंगन 40, फूलगोभी 60, भिडी 60, मूली 30, प्याज 30 से 40 रुपये प्रति के हिसाब से मिल रहा है। इसके अलावा पालक, साग, मेथी 20-20 रुपये प्रति गुच्छी बिक रही है।

chat bot
आपका साथी