वनरक्षक बनने के लिए रामपुर में युवा दिखा रहे दम

वन विभाग के रामपुर सर्किल के लिए भर्ती प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:49 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:49 PM (IST)
वनरक्षक बनने के लिए रामपुर में युवा दिखा रहे दम
वनरक्षक बनने के लिए रामपुर में युवा दिखा रहे दम

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : वन विभाग के रामपुर सर्किल के लिए भर्ती प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। यहां के लिए 23 पद स्वीकृत हुए हैं, जिसके लिए छह हजार के करीब युवक व युवतियां मैदान में पसीना बहा रहे हैं। रामपुर के महाविद्यालय मैदान में शुरू हुए ग्राउंड टेस्ट में प्रतिदिन छह से सात सौ युवाओं को बुलाया जा रहा है। जिसमें 100 व 800 मीटर की दौड़ और ऊंची कूद आदि जैसी परीक्षाएं पास करनी होंगी। इसके बाद वही युवक-युवतियों लिखित परीक्षा में बैठेंगे जो ग्राउंड टेस्ट को पास करेगा। ग्राउंड टेस्ट में किसी प्रकार की कोई धांधली या किसी को कोई शिकायत न हो इसके लिए मौके की वीडियो ग्राफी और फोटोग्राफी भी की जा रही है।

ग्राउंड टेस्ट को सही और नियमों के तहत करवाने के लिए स्थानीय स्कूलों के शारीरिक शिक्षकों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। इससे पहले सभी प्रतिभागियों के दस्तावेज की जांच की जा रही और उनकी शारीरिक दक्षता को मापा जा रहा है, जिसके बाद ही उन्हें आगामी प्रतियोगिता के लिए भेजा रहा है।

रामपुर में हो रही भर्ती के लिए प्रदेशभर के युवाओं को बुलाया गया है। इसके साथ साथ दो दिन से हो रही बारिश ने भी वन विभाग की मुश्किलों को बढ़ा दिया है, जिस कारण विभाग के कर्मचारियों को पहले मैदान में जमा पानी साफ करना जिसके बाद ही भर्ती प्रक्रिया के ग्राउंड टेस्ट शुरू हो पाए। आइएफएस रामपुर अरविद कुमार ने अभ्यर्थियों से इसे सफल बनाने और ईमानदारी से निपटाने की अपील की है। इस मौके पर वन विभाग के कर्मचारी व पुलिस जवान भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी