सेब सीजन नजदीक, चियोग-टियाली सड़क की हालत खराब

ऊपरी शिमला में सेब सीजन रफ्तार पकड़ने वाला है लेकिन ग्रामीण सड़कों की हालत खराब बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 04:42 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 04:42 PM (IST)
सेब सीजन नजदीक, चियोग-टियाली सड़क की हालत खराब
सेब सीजन नजदीक, चियोग-टियाली सड़क की हालत खराब

सुनील ग्रोवर, ठियोग

ऊपरी शिमला में सेब सीजन रफ्तार पकड़ने वाला है, लेकिन ग्रामीण सड़कों की हालत खराब बनी हुई है। किसान और बागवान ग्रामीण सड़कों से अपनी करोड़ों के सेब की फसल को देश की विभिन्न मंडियों तक पहुंचाते हैं। लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई गई सड़कों के रखरखाव का जिम्मा विभाग खुद करता है, लेकिन पंचायतों और ग्रामीणों द्वारा अपने खर्च से बनाई गई सड़कों के रखरखाव का कोई उचित प्रबंध नहीं है।

उपमंडल की चियोग, टियाली, धमांदरी, ददास, धरेच, नाहौल, सतोग, बलग पंचायतों को आपस में जोड़ने वाली फागू-बलग ग्रामीण सड़क जगह-जगह से टूटी हुई है। इस सड़क पर कई जगह पैचवर्क उखड़ा हुआ है और कई जगह गड्ढे पड़े हुए हैं, लेकिन लोक निर्माण विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

फागू से चियोग जाने वाली सड़क पर पिछले साल टारिग हुई थी, लेकिन बर्फबारी के बाद यह सड़क जगह-जगह से उखड़नी शुरू हो गई है। बारिश के दौरान सड़क पर पड़े गड्ढे पानी से भरे रहते हैं, जिसके कारण वाहन चालकों को खासी दिक्कत हो रही है। पांच किलोमीटर सड़क पर वाहन चलाने हो रहे मुश्किल

चियोग से टियाली के लिए करीब पांच किलोमीटर की सड़क की हालत बदतर बनी हुई है। सेब सीजन के दौरान सड़क की मरम्मत के लिए विभाग का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। इस सड़क पर सूखे के दौरान वाहन चालकों को धूल से परेशानी होती है जबकि बारिश में यह सड़क कीचड़ से भरी रहती है। इसी सड़क से किसानों और बागवानों को मजबूरन अपनी फसल को ढली और अन्य सब्जी मंडियों में भेजना पड़ता है। सड़क खराब होने के कारण वाहनों का भी काफी नुकसान होता है और समय की भी बर्बादी होती है। स्थानीय लोगों की जुबानी

टियाली सड़क आगे बलग तक जाती है। ये सड़क कई पंचायतों की जीवनरेखा मानी जाती है। विभाग के नकारात्मक रवैये से इसकी हालत खराब हुई है। सड़क को दुरुस्त किया जाना चाहिए। सेब सीजन आने वाला है और विभाग सड़क की मरम्मत के लिए कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

- संतोष शर्मा, टियाली मंदिर के पुजारी। फागू से चियोग तक सड़क टूट रही है। हालांकि पिछले साल ही टारिग की गई थी लेकिन उसके बाद किसी भी तरह का पैचवर्क नहीं हुआ है। सेब सीजन को ध्यान में रखते हुए सड़क की मरम्मत जल्द करवाई जानी चाहिए।

- सोहन ठाकुर, पूर्व जिला परिषद सदस्य। चियोग बाजार में नाली के ऊपर से जानी वाली सड़क पर बना स्लैब टूटा हुआ है। इसके कारण बरसात में पानी पूरे बाजार की सड़क पर बहता रहता है। बसों को खड़े और पार्क करने में खासी परेशानी होती है। सड़क की हालत सुधारनी चाहिए।

-दिनेश जागटा, प्रधान चियोग पंचायत। टियाली-चियोग सड़क की हालत बहुत खराब है। सड़क की टारिग उखड़ चुकी है और सड़क गड्ढों में तबदील हो चुकी है। सरकार और विभाग सेब सीजन से पहले सड़क को पक्का करने के लिए उचित कदम उठाएं।

- राजेंद्र चंदेल, प्रधान टियाली पंचायत। चियोग से टियाली सड़क का जायजा लेने के लिए निरीक्षण किया गया है। सड़क की टारिग करने का एस्टीमेट बनाया जा रहा है। पिछले साल हुई बर्फबारी के कारण सड़क को अधिक नुकसान हुआ है। विभाग जल्द की सड़क को पक्का करने लिए काम शुरू करवाने की योजना बना रहा है।

- विजय चौहान, एक्सईएन, लोक निर्माण विभाग।

chat bot
आपका साथी