शहर में संवेदनशील स्थानों पर रह रहे लोगों की होगी मैपिग

एसडीएम शिमला शहरी मंजीत शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को विभागीग अधिकारियों की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 03:52 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 03:52 PM (IST)
शहर में संवेदनशील स्थानों पर  रह रहे लोगों की होगी मैपिग
शहर में संवेदनशील स्थानों पर रह रहे लोगों की होगी मैपिग

जागरण संवाददाता, शिमला : एसडीएम शिमला शहरी मंजीत शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून से निपटने के लिए की गई व्यवस्थाओं एवं तैयारियों की समीक्षा बैठक की गई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को बरसात के दौरान किसी भी प्रकार की मुश्किल का सामना न करना पड़े। नगर निगम और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बरसात के दौरान नालों व चैनलों को साफ करने के निर्देश दिए। ताकि भारी बरसात होने पर नुकसान अधिक न हो। इसके अलावा डंगों व सड़क अवरुद्ध होने की स्थिति में कार्रवाई करते हुए सुचारू करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने बैठक में राजस्व विभाग को शिमला शहर में संवेदनशील जनसंख्या की मैपिग करने के निर्देश दिए, ताकि आपदा के समय उन्हें सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया जा सके। साथ ही आपदा पीड़ितों को तुरंत राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। होमगार्ड अग्निश्मन विभाग के अधिकारियों को आपदा के समय कार्रवाई करते हुए लोगों को सुरक्षा प्रदान करने को कहा। बिजली और वन विभाग के अधिकारियों को सामूहिक निरीक्षण कर खतरनाक पेड़ों को काटने के निर्देश दिए। बिजली की लाइनों के साथ आम जनमानस को भी खतरनाक पेड़ों से सुरक्षित रखा जा सके। जल शक्ति विभाग को बरसात के दौरान शहर में स्वच्छ जल मुहैया करवाने के निर्देश दिए ताकि जलजनित रोगों से लोगों को बचाया जा सके।

बैठक में नायब तहसीलदार शहरी हरी राम पंवर, एसडीओ एसजेपीएनएल शिमला महबूब शेख, एईएमसी शिमला गोपेश बहल, स्टेशन फायर अधिकारी टेक चंद एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी