वैक्सीनेशन का दिख रहा असर, घटने लगी संक्रमण दर

जागरण संवाददाता, शिमला : जिला शिमला में कोविड-19 वैक्सीनेशन का असर दिखने लगा है। जिले में एक महीने स

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 04:03 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 04:03 PM (IST)
वैक्सीनेशन का दिख रहा असर, घटने लगी संक्रमण दर
वैक्सीनेशन का दिख रहा असर, घटने लगी संक्रमण दर

जागरण संवाददाता, शिमला : जिला शिमला में कोविड-19 वैक्सीनेशन का असर दिखने लगा है। जिले में एक महीने से कोरोना संक्रमण की दर घटने लगी है। लोग संक्रमित तो हो रहे हैं, लेकिन एकाएक मामले बढ़ने का सिलसिला थम गया है। हालांकि जिलेभर में पहले की तरह रोजाना 1000 से 1200 टेस्ट हो रहे हैं, लेकिन लोग कम संक्रमित पाए जा रहे हैं। मामले कम होने की वजह लोगों में संक्रमण के प्रति जागरूकता के साथ वैक्सीनेशन का असर भी बताया जा रहा है।

शिमला में मौजूदा समय तक नौ लाख से अधिक लोग पहली व दूसरी डोज से वैक्सीनेट हो चुके हैं। वैक्सीनेशन प्रक्रिया को तेज करने के लिए साइट्स बढ़ाई गई हैं और रोजाना हजारों लोगों को वैक्सीनेट किया जा रहा है। जाहिर है लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए वैक्सीन कारगर साबित हो रही है और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ रही है। शिमला में सेब सीजन के बीच अपर शिमला में मामले अधिक आ रहे थे, लेकिन सेब सीजन लगभग पूरा होने के बाद अब अपर शिमला में भी संक्रमण की दर कम है। लोगों की जागरूकता भी मामले कम होने का कारण

लोगों की कोरोना के प्रति सतर्कता संक्रमण को फैलने से रोकने में मददगार है। संक्रमण के शुरुआती दौर के बाद से मौजूदा समय तक शिमला में स्थानीय लोगों ने मास्क पहनना बरकरार रखा है। वहीं पर्यटकों को मास्क पहनने व नियमों के पालन के लिए जगह-जगह पुलिस कर्मी जागरूक करने के लिए तैनात रहते हैं। संक्रमण की दर घटने से लोगों को राहत मिली है। इसके अलावा कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या भी न के बराबर रह गई है। जिले में सभी स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पतालों में कोरोना टेस्ट किट्स उपलब्ध हैं। लोगों को टेस्ट करवाने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। इससे भी संक्रमण की दर में कमी आई है। हालांकि लोगों को लगातार सतर्कता बनाए रखनी होगी, ताकि संक्रमण की चेन तोड़ी जा सके।

डा. राकेश भारद्वाज, जिला निगरानी अधिकारी।

chat bot
आपका साथी