टेस्ट के नाम पर मरीजों से वसूले जा रहे मनदाने दाम

रामपुर में निजी क्लीनिकों की मनमानी गरीब मरीजों पर भारी पड़

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 04:55 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 04:55 PM (IST)
टेस्ट के नाम पर मरीजों से वसूले जा रहे मनदाने दाम
टेस्ट के नाम पर मरीजों से वसूले जा रहे मनदाने दाम

संजय भागड़ा, रामपुर बुशहर

रामपुर में निजी क्लीनिकों की मनमानी गरीब मरीजों पर भारी पड़ रही हैं। मरीजों से भारी भरकम रकम वसूल कर टेस्ट किए जा रहे हैं। शहर में इन क्लीनिकों में मरीजों के साथ हो रही लूट पर नजर रखने वाला कोई नहीं है। हालांकि बीते वर्ष कोविड के दौर में आई शिकायतों के बाद प्रशासन ने निजी क्लीनिकों पर नजर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग को कड़े निर्देश दिए थे। इसके बाद काफी माह तक इस मनमानी पर अंकुश लगा था और मरीजों से टेस्ट के कम दाम वसूले जा रहे थे।

इस साल कोरोना महामारी के दौरान एक बार दोबारा से निजी क्लीनिकों में कई टेस्टों के नाम पर मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं। निजी क्लीनिकों के इस रवैये ने गरीब लोगों का दर्द बढ़ा दिया है। सरकारी अस्पताल में जो टेस्ट सौ से सवा सौ रुपये में किए जा रहे हैं, उन्हीं टेस्टों के निजी क्लीनिकों में पांच गुना से भी ज्यादा दाम वसूल किए जा रहे हैं। सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि कभी कभार अस्पताल में चिकित्सक को रिपोर्ट जल्दी चाहिए होती है। इस कारण मरीजों को निजी क्लीनिकों में जाना पड़ता है। लेकिन यहां पर मरीजों के साथ कोई रियायत नहीं की जाती है और मनमाने दाम वसूले जाते हैं।

सूत्रों के मुताबिक अल्ट्रासाउंड के 800 और एक्सरे के 400 रुपये लिए जा रहे हैं जबकि सरकारी अस्पताल में नाममात्र रुपये देकर मरीजों को टेस्ट हो जाते हैं। निजी क्लीनिकों में मरीज को रेट लिस्ट तक नहीं दिखाई जाती है और मौखिक ही बताया जाता है। सबसे ज्यादा दिक्कतें ग्रामीण क्षेत्रों से आ रहे मरीजों को होती है। क्योंकि कोरोना काल में क‌र्फ्य का समय निश्चित होने के कारण मरीजों को जल्दबाजी में निजी अस्पताल का रुख करना पड़ता है।

-----------------------

यदि किसी व्यक्ति से निजी अस्पताल में तय दाम से ज्यादा टेस्ट के लिए जा रहे हैं तो लिखित शिकायत भी दे सकते हैं। बीएमओ रामपुर को इस बारे में निर्देश जारी कर निजी क्लीनिकों की जांच पड़ताल करने के निर्देश देंगे।

- सुरेंद्र मोहन, एसडीएम रामपुर।

chat bot
आपका साथी