मुफ्त भोजन के बाद ट्यूशन देगा ट्रस्ट

रामेश्वरी ठाकुर शिमला शिमला में जमा दो व एक कक्षाओं के विद्यार्थियों को कोरोना काल म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 04:02 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 04:02 PM (IST)
मुफ्त भोजन के बाद ट्यूशन देगा ट्रस्ट
मुफ्त भोजन के बाद ट्यूशन देगा ट्रस्ट

रामेश्वरी ठाकुर, शिमला

शिमला में जमा दो व एक कक्षाओं के विद्यार्थियों को कोरोना काल में घर पर मुफ्त ट्यूशन मिलेगी। सुनील उपाध्याय ट्रस्ट ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करेगा। इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ की ट्यूशन दी जाएगी। हालांकि स्कूल प्रबंधन ऑनलाइन कक्षाएं ले रहा है लेकिन जिन बच्चों को इन कक्षाओं के अलावा ट्यूशन पढ़ने की जरूरत है उन्हें यह सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए ट्रस्ट प्रयास कर रहा है।

ट्रस्ट की वेबसाइट पर पंजीकरण करवाने के लिए बच्चे नाम और कक्षा एंटर कर सकते हैं। यह कक्षाएं भविष्य के लिए बेहद जरूरी साबित होती हैं क्योंकि इनकी परीक्षाओं के आधार पर बच्चों को बेहतरीन कॉलेज में दाखिला मिल जाता है और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाएं पास करने में सहायता मिलती है।

ट्रस्ट के सचिव डा. सुरेंद्र शर्मा का कहना है कि कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए ट्यूशन शुरू करने का फैसला लिया है। ट्यूशन अनुभवी अध्यापकों द्वारा संचालित की जाएगी। आमतौर पर देखा गया है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को ट्यूशन में भेजने के लिए उनके माता-पिता के पास पर्याप्त पैसे नहीं होते, इसके कारण बच्चों को केवल स्कूल की पढ़ाई पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे बच्चों को ट्यूशन की सुविधा देने के लिए ट्रस्ट अनुभवी शिक्षकों की सहायता से उनका ज्ञान वर्धन करेगा।

----------------

निशुल्क भोजन उपलब्ध करवा रहा ट्रस्ट

शिमला में कोरोना संक्रमण से जूझ रहे लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाने का जिम्मा भी ट्रस्ट ने उठाया है। कई दिनों से ट्रस्ट ऐसे लोगों को घर पर भोजन उपलब्ध करवा रहा है जो बीमारी के कारण भोजन बनाने में असमर्थ है। ट्रस्ट के स्वयंसेवी रोजाना दो समय का भोजन घर तक पहुंचाते हैं। भोजन की डिलीवरी पाने के लिए लोग ट्रस्ट की वेबसाइट पर 11 बजे तक आर्डर भेज सकते हैं।

--------------

सात दिन का योग सत्र

ट्रस्ट के स्टूडेंट फॉर सेवा फेसबुक पेज के माध्यम से प्रदेशभर के लोगों को योग सिखाया जाता है। ऑनलाइन सेशन में रोजाना भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रमरी सहित अन्य प्राणायाम सिखाए जाते हैं जोकि कोरोना मरीजों को जल्द स्वस्थ होने में सहायक है।

chat bot
आपका साथी